हरी मिर्च के इन 7 फायदों से आप हैं अनजान


भोजन में तीखापन लाने वाली हरी मिर्च, स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी गुणों का खजाना है। यह आपके स्वास्थ्य को कई तरह से बेहतर बनाए रखने में मदद करती है। हरी मिर्च कई तरह के पोषक तत्वों जैसे- विटामिन ए, बी6, सी, आयरन, कॉपर, पोटेशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती है। यही नहीं इसमें बीटा कैरोटीन, क्रीप्टोक्सान्थिन, आदि स्वास्थ्यवर्धक चीजें भी मौजूद हैं। जो आपके लिए कई तरह से फायदे मंद हो सकती है। अगर आप हरी मिर्च के फायदों से अनजान हैं,तो हम बता रहें कि इसके गुणों के बारे में-

पाचन शक्ति में सुधार करती है:

हरी मिर्च आपके पाचन शक्ति को बढ़ाती है। हरी मिर्च में शक्तिवर्धक और वातहर गुण होने के कारण ये पाचन शक्ति को बेहतर बनाने में मदद करती है। अगर आप अपने पेट संबंधी समस्या को सुलझाना चाहते हैं तो हरी मिर्च को अपने डाइट में शामिल करें। य़ह भी पढ़ें: आयुर्वेद बताता है कैसे पानी से नहाना है बेहतर

आंखो के लिए सहायक:

इसमें पाया जाने वाला विटामिन ए उम्र बढ़ने के साथ-साथ आँख संबंधी होने वाली बीमारियां जैसे- कैटारैक्ट, रतौंधी, ग्लूकोमा आदि के होने के संभावना को कम करता है। इसलिए अपने आँखों को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो हरी मिर्च को अपने डाइट में शामिल करें।

कैंसर से राहत दिलाए:

हरी मिर्च में एंटीऑक्सीडेंट  होते है जो शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं और कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं इसलिए हरी मिर्च का खाने के साथ सेवन करें।

पुरूषों के लिए हरी मिर्च फायदेमंद:

पुरुषों को हरी मिर्च खानी चाहिए क्योंकि उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का ख़तरा ज्यादा रहता है। वैज्ञनिक शोधों ने यह साबित किया है कि हरी मिर्च खाने से प्रोस्टेट की समस्या पूरी तरह समाप्त हो जाती है।

आयरन बढाए:

महिलाओं में अक्‍सर आयरन की कमी हो जाती है लेकिन अगर आप खाने के साथ हरी मिर्च रोज खाएंगी तो यह आपके आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करेगा।

ब्‍लड शुगर लेवल को कम करे:

मिर्च खाने से आपके शरीर का ब्‍लड शुगर लेवल बैलेंस हो जाएगा। पर इसका यह मतलब नहीं है कि आप पूरे दिन मिठाई खाएं और उसके बाद मिर्च खाना शुरु कर दें।

स्किन के लिए मददगार है हरी मिर्च:

हरी मिर्च मै बहत सारे विटामिन पाए जाते है जो स्किन के लिए फायदेमंद होते है अगर आप तीखा खाते है तो आपकी तवचा मै निखार आ जाता है लेकिन इतना तीखा भी नहीं खाना चहिये के आप को नुकसान हो।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।