टखने में दर्द को दूर करने के प्राकृतिक उपाय

आपकी टांगों की स्थिति इस बात का निर्धारण करती है कि आप कितने क्रियाशील हैं। कमजोर और चोटिल टांगें किसी व्‍यक्ति की गतिशीलता में बाधा डाल सकती हैं। और ऐसे जो काफी सक्रिय जीवन जीते हैं, उनके लिये यह परिस्थिति काफी परेशान करने वाली हो सकती है।


पैरों में मोच आना यूं तो एक सामान्‍य समस्‍या है, जिसके कारण आप कई बार हिल भी नहीं पाते। ऐसे हालात में किसी व्‍यक्ति के लिए चलना फिरना भी मुहाल हो जाता है। लेकिन, ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। जो कारगर तो हैं ही साथ ही सुरक्षित भी हैं।

चलते हुए अक्‍सर आपका पैर अक्‍सर मुड़ जाता है। जरा सी चूक से कई बार पैरों में मोच आ जाती है। टखने में मोच सामान्‍य है और यह किसी को भी हो सकती है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ खिलाडि़यो को ही पैर में मोच आती है। आम आदमी को भी ऐसी समस्‍या आ सकती है। अचानक पैर मुड़ने से टखने में मोच अथवा चोट लग सकती है। जब पैर मुड़ने से टखने के जोड़ को सहारा देने वाला उत्तक क्षतिग्रस्‍त हो जाता है, तो मोच की समस्‍या आती है। हालांकि इसे एक सामान्‍य समस्‍या समझा जाता है, लेकिन सही देखभाल के अभाव में यह समस्‍या काफी बड़ी भी हो सकती है।   
घर पर ही टखने की मोच को ठीक करने के कई उपाय मौजूद हैं। इनमें से कुछ उपयोगी और कारगर उपाय हम आपको बता रहे हैं।

मोच के लिए घरेलू नुस्‍खे :

  • छोटी मोच को पूरी तरह ठीक होने में महीना भर या उससे कुछ ज्‍यादा वक्‍त लग जाता है। जल्‍द और बेहतर आराम पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं-
  • आपकी जिस टखने में मोच आयी है, उसे पूरा आराम दें। आपको चाहिए कि आप उस पैर पर अधिक वजन न डालें। लेटते समय अपने पैर को तकियों के ऊपर रखें। काम करते समय ऐसी शारीरिक गतिविधियां न करें, जिनसे आपकी टखने पर अधिक जोर पड़ने की संभावना हो।
  • इसके बाद आप अपनी टखने के जोड़ पर आइस पैक लगायें। इससे सूजन और दर्द कम करने में मदद मिलेगी। इस आइस पैक को करीब 10 मिनट तक यूं ही छोड़ दें। इसके बाद आप उसे चोटिल हिस्‍से पर बांध सकते हैं। याद रखें ज्‍यादा टाइट न बांधें।
  • आप अपनी टखने पर गर्म पट्टी भी बांध सकते हैं। यह काफी मददगार होती है। इससे आपकी टखने स्थिर रहती है। इससे टखने को और नुकसान नहीं होता। इससे सूजन भी कम होती है और आपको आराम होता है।
  • हर्ब और मसाले, जैसे अदरक, हल्‍दी, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, अजमोद, मेंहदी, इलायची और लौंग आदि सूजन कम करने में काफी उपयोगी होते हैं। आप इन्‍हें मोच और सूजन पर लगा सकते हैं। इससे काफी आराम मिलेगा।
  • रोटी को एक ओर से पकाइये, अब उस पर सरसों का तेल और हल्‍दी लगाइये। इससे मोच की सिंकाई करें। इससे आपको काफी फायदा होगा।
  • गर्म दूध में थोड़ी सी हल्‍दी डालकर पीने से अंदरूनी चोट और सूजन में फायदा होता है।

हालांकि यह समस्‍या गंभीर नहीं है, लेकिन आपको कुछ दिनों में आराम न आये अथवा समस्‍या बढ़ती हुयी प्रतीत हो, तो बेहतर रहेगा कि आप फौरन किसी डॉक्‍टर से संपर्क करें। क्‍योंकि आपकी चोट गंभीर होने की पूरी आशंका है। चिकित्‍सीय जांच के बाद ही चोट की गंभीरता का सही आकलन किया जा सकता है साथ ही उसी के आधार पर डॉक्‍टर आपकी चिकित्‍सा करेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।