मुंह के छालों से निज़ात पाने के घरेलू उपचार


मुंह में छालें होने एक ऐसी समस्या है जो आपके गलत खान - पान एंव आपके पेट में बनने वाली गैस या गर्मी के कारण होते है और जिसके फलस्वरूपस आप किसी प्रकार के भोजन का स्वाद लें असफल रहते है। जो व्यक्ति इस समस्या से पीड़ित है। उनके व्यक्तियों के लिए ये पोस्ट बहुत ही उपयोगी साबित होगी। इस पोस्ट में जानेंगे मुंह के छालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाए। 

टिप्स 1 भरपूर पानी पिएं :- 

यदि आप हमेशा छालों की समस्या से परेशान रहते है। तो आप अधिक से अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए। क्योंकि  मुंह में छालें होने का मुख्य कारण आपके पेट में बनने वाली गर्मी होती है और पानी पिने से आपका पेट साफ रहता है और साथ ही आपके पेट की गर्मी ख़त्म हो जाती है। जिससे आपके मुंह में छाले नहीं होते।

टिप्स 2 टमाटर सेवन करें :-

टमाटर जो की भारत में एक सब्जी के नाम से जाना जाता है एंव भारतीय रसोई की शान होता है। परन्तु ये बात भी बिल्कुल सत्य है की टमाटर में छालों को मिठाने की छमता होती है। जी हैं यदि इसका का भरपूर सेवन करते है तो आप जल्द ही अपने छालों की इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। 

टिप्स 3 :- पान के पत्तों एंव देशी घी:-

पान के पत्तों का रस निकालकर  इससे देशी घी में मिला लें उसके पश्चात् इस मिश्रण को अपने छालों पर लगा लें। इससे आपको अपने छालों की समस्या से जल्द ही फायदा मिलेगा। क्योंकि पान के पत्तों की तासीर ठंडी होती है। जिसके कारण ही ये मुंह के छालों पर बहुत प्रभावी रूप से कम करते है। 

टिप्स 4:- नारियल का दूध:-

यदि आपके मुंह में छालें है तो नारियल का दूध, शहद के साथ मिलकर इससे अपने मुंह में होने वाले छालों की रोजाना दिन में दो बार मालिश करें। इससे आपके मुंह में होने वाला दर्द बहुत हद तक कम हो जाएगा एंव छलों से राहत मिलेगी। 

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।