गंजापन व उड़ते बालों से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खें



फैशन के आज के इस दौर में सभी लडकियाँ एंव लडकें सुन्दर दिखना चाहते है परन्तु ये बात भी बिल्कुल सत्य है की लडकियों एंव लड़कों की सुन्दरता उनके अच्छे बालों के बिना अधूरी होती है। लेकिन सैम्पू एंव अन्य बालों से संबंधित उत्पादों का अधिक प्रयोग करने से बाल झड़ने व गंजेपन की समस्या उत्पन्न हो जाती है।आज हम  बताएंगे गंजेपन से निज़ात पाने के घरेलू एंव आयुर्वेदिक नुस्खे।  

टिप्स 1 नमक सेवन न करें :- 

नमक का अधिक सेवन न करे इसका अधिक सेवन करने से बालों की वृधि नहीं होती जिसके कारण गंजेपन की समस्या उत्पन्न होने लगती है। परन्तु इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए 1 चम्मच नमक, 1 चम्मच कालीमिर्च पीसकर लें एंव 5 चम्मच नारियल के तेल में मिलकर कर इससे अपने सिर के उस स्थान पर
लगाएं जहाँ के बाल गिर रहे हों।

टिप्स 2 प्याज़ के रस का जादू :- 

प्याज का रस सिर के बालों को उगने के लिए अनमोल आयुर्वेदिक औषधी है जो की बहुत ही प्रभावी रूप से कार्य करता है। यदि आपके सिर पर कई जगहों से बाल उड़ रहे हो या गंजापन मेहसूस हो रहा हो। तो आप उस जगह पर प्याज का रस लगान शुरू कर दें इससे गंजापन की समस्या दूर हो जाएगा और आपके सिर पर फिर से घने बाल उगने लगेंगे।

टिप्स 3 अरहर की दाल :-

अरहर की दाल का उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले खुरदरे कपड़े को थोडा सा गीलाकर लें और फिर उस कपड़े को अपने गंज के स्थान पर रगड़ कर उसे साफ कर लें और उसके पश्चात् अरहर की दाल पीसकर उसका लेप उस स्थान पर लगाएं। इस प्रकार आपको अपने गंजेपन की समस्या से राहत मिलेगी।

टिप्स 4 उड़द की दाल :-

उड़द की दाल उबालकर इससे पीस लें और फिर इसका लेप बना लें एंव उसके पश्चात् इस लेप को अपने सिर के
गंजेपन वाले स्थान पर 15 दिनों तक रोज सोते समय लगाए। इस प्रकार आपको अपने घिरते बालों की समस्या से अवश्य छुटकारा मिल जायेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।