आप कभी चावल का पानी फेक ही नहीं पाएंगे यह ८ अद्भुत फायदे जानने के बाद

आपके रसोई में बहुत से ऐसे सामान है, जो आपके बहुत काम के हैं. ऐसे कुछ चीज़ो के बारे में तो आप सोच भी नहीं सकते. उन में से एक सबसे ख़ास ‘धान का पानी’ या ‘राइस वाटर’ है.

बिना कुछ बड़ाऐ-चड़ाऐ, यह बहुत ही अध्भुत पदार्थ है, जो रसोई घर के बेसिन में यूँही बहा दी जाती है.
धान का पानी कैसे बनाए?
कुछ आर्गेनिक चावल लीजिए और उसे साफ़ पानी में उबाल लीजिए. अतिरिक्त पानी को एक कांच के जार में रख लें. फिर इसे ढक्कर अपनी सहूलियत के हिसाब से फ्रिज में रख लें. जब ये धान का पानी ठंडा हो जाये, तो आप इसका इस्तेमाल बहुत सी जगह पर कर सकते हैं.

१. सुन्दर त्वचा के लिए

धान का पानी किसी भी साधारण टोनर की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. यह आपके त्वचा के छेदों को तानता है, जिससे आपके चेहरे में सुन्दर सी चमक आ जाती है. यह त्वचा मेंनमी प्रधान करता है और धुप से त्वचा को बचाता भी है.इस में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो की रंजकता और उम्र के निशानों को रोकते हैं.

२. सुन्दर बालों के लिए

 धान का पानी सुन्दर बालों का तोहफा भी ला सकता है. पहले अपने बालों पे शैम्पू करें और फिर धान का पानी बालों पे लगा लें. कुछ मिनटों बाद बाल धो लें. धान का पानी में प्रोटीन होते हैं जो बालों के दरारों को भरता है और उन्हें मज़बूत बनाता है.

३. त्वचा की जलन से पाइए छुटकारा

अगर आप त्वचा की जलन से परेशान है तो आपको सिर्फ अच्छी मात्रा में धान का पानी की ज़रुरत होगी. बस ज़्यादा मात्रा में धान का पानी बनाए और उससे दिन में २ बार १५ मिनटों तकनहाएं. इससे लाल चकत्तों से तुरंत राहत मिलेगी.

४. स्वस्थ्य सम्बंदित फायदे

धान का पानी पीना स्वस्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. इस में एमिनो एसिड्स होते हैं, जो ऊतकों और मांसपेशियों के विस्तार के लिए आवश्यक है. इस में कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्राहोती है, जिससे आप ज़्यादा ऊर्जावान महसूस करते हैं. 

५. मुंहासों का डॉक्टर

अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो आप एक रुई को धान के पानी में भिगोके, उसे मुंहासों पे इस्तेमाल करें. यह फूटे हुए मुंहासों के लिए असरदार साबित हो सकता है. चमड़ी में लालपन(मुंहासों के आस-पास) कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल हो सकता है.

६. खुजली का इलाज

loading...
अगर आप खुजली से परेशान है तो आप ठन्डे धान का पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. ठन्डे धान के पानी को खुजली वाले जगह पर लगाए और राहत पाएं. इसका प्रयोग लगातार करने सेखुजली का हमेशा के लिए इलाज हो सकता है. धान के पानी मैं स्टार्च होता है, जो खुजली से होने वाले गम्भीर निशान आपकी त्वचा से हटा सकता है.

७. दस्त से छुटकारा

अगर आप दस्त से परेशान है तो धान का पानी आपके लिए जड़ीबूटी का काम करेगा. धान के पानी को एक गिलास में लीजिए और उस में एक चुटकी नमक डालिए.
अब इस मिक्सचर कोअच्छे से मिला लें, जब तक वह सजातीय न हो जाये. यह मिश्रण अगर लगातार पीया जाए तो आपको दस्त से छुटकारा मिल सकता है. अगर आप दस्त की दवाइयों पे हैं, तो इसका सेवनकरने से आपका इलाज जल्दी हो जाएगा.

८. माढ़ी देने में प्रयोग

 अक्सर हम उजले कपड़ों को माढ़ी या स्टार्च देते हैं. यह प्रक्रिया आप धान के पानी से भी कर सकते हैं. सफ़ेद कपड़ों को धान के पानी में सोख लें और फिर उसमें सादा पानी डालकर उसे पतलाकीजिये.कपड़ों को कुछ देर इसी पानी में रखें और फिर धो लें. केरल में यह प्रक्रिया उजले कपड़ों को सहजने के लिए काफी इस्तेमाल होती है.जब कपडे सूख जायेंगे तो वह चमकदार, बिनाकिसी सलवटों के कड़क रहेंगे, एक दम नए जैसे.
यह सारे फायदे जानने के बाद शायद ही फिर आप धान का पानी बेसिन में बहाए. धान का पानी का लाभ उठाये और स्वस्थ रहें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।