खीरे के 9 आश्चर्यजनक उपयोग


खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी माना जाता है। लेकिन, खीरे के कुछ ऐसे भी उपयोग हैं जिन्‍हें जानकर आपको हैरानी होगी।
1. खीरे के असामान्‍य उपयोग
खीरे में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए यह हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए उपयोगी माना जाता है। लेकिन, खीरे के कुछ ऐसे भी उपयोग हैं जिन्‍हें जानकर आपको हैरानी होगी। खीरा सांसों की बदबू और हैंगओवर के इलाज से लेकर, शीशे से फॉग को हटाने और स्‍टील की सफाई तक कई समस्‍याओं के समाधान में काम आता है। यहां खीरे के कुछ असामान्‍य उपयोगों के बारे में बताया गया है, जो शायद अपने पहले कभी सुने भी नहीं होगें।
2. शीशे से फॉग हटाये
नहाने के बाद बाथरूम का शीशा अक्‍सर फॉगी हो जाता है। अगर नहाने के बाद आपका शीशा भी फॉगी हो गया है तो एक खीरे का टुकड़ा लेकर उसे दर्पण की सतह के साथ रगड़ें। यह फॉग से छुटकारा दिलाने के साथ ही हवा में स्‍पा जैसी खुशबू बिखेर देगा।
3. आपको एनर्जी से भर देगा
खीरा थकान को दूर करने में भी मदद करता है। तो अगर आप एनर्जी बढ़ाना चाहते हैं तो कुछ मीठे या कैफीन का सेवन करने के स्‍थान पर खीरे का सेवन करें। खीरे में भरपूर मात्रा में मौजूद विटामिन 'बी' और कार्बोहाइड्रेट आपको कई घंटों तक एनर्जी से भरपूर रखता है।
4. पौधों को कीड़ों से मुक्त रखें
क्‍या आप जानते हैं कि खीरा आपके घर या बगीचे में मौजूद पौधों को कीड़ों से मुक्त रखता है इसके लिए एक एल्यूमीनियम थाली में खीरे के कुछ स्लाइस रखकर, पौधों के पास रखें। खीरा और एल्यूमीनियम एक साथ प्रतिक्रिया करते है, और एक प्रकार की गंध को छोड़ते है, जिससे उद्यान कीट नफरत कर भागने लगते हैं।
5. भूख को नियंत्रित करें
खीरे को भूख को दबाने के रूप में कई वर्षों से इस्‍तेमाल किया जा रहा है। यह जल्‍द बनने वाला स्‍वस्‍थ नाश्‍ता अस्‍वस्‍थ खाद्य पदार्थों के प्रति आपकी लालसा पर रोक लगाने और भूख को बढ़ने से रोकता है। इसलिए स्‍वयं को ज्‍यादा खाने से रोकने के लिए भोजन से पहले खीरा खाने की आदत बनायें।
6. रसोई की सफाई
अगर आप नल, सिंक या स्‍टेनलेस स्‍टील जैसी रसोई की फिटिंग को साफ करना चाहते हैं, तो भारी केमिकल की बजाय खीरे के स्‍लाइस का उपयोग करें। यह बहुत ही सस्‍ते, पर्यावरण के अनुकूल और प्रभावी है- यह त्‍वचा को नुकसान पहुंचाये बिना जमी हुई कीट से छुटकारा दिलाकर आपकी फिटिंग को चमकदार बना देता है।
7. जोड़ों को लचीला बनाये
जोड़ों में लचीलापन की कमी कष्टप्रद होती है, इसलिए इस समस्‍या का समाधान जल्‍दी करना बेहतर होता है। अगर आपके हाथ में लुब्रिक्रेंट की कमी है, तो अस्‍थायी रूप से जोड़ों को ठीक से काम में मदद करने के लिए खीरे के एक टुकड़े को जोड़ों को तब तक रगड़ें, जब तक की आप इसके लिए कोई अधिक टिकाऊ उपाय नहीं कर लेते।
8. हैंगओवर दूर करें
शराब पीने के बाद खीरे को एक टुकड़ा खाने से आप अगले दिन हैंगओवर की समस्‍या से बच सकते हैं। खीरे में 90 प्रतिशत पानी के अलावा, शुगर, विटामिन और इलेक्‍ट्रोलाइट्स की मौजूदगी शरीर के संतुलन को बनाये रखने और हैंगओवर को रोकने में मदद करती है। साथ ही खीरे का नियमित सेवन सिर दर्द को दूर करने में मदद करता है।
9. सांसों की दुर्गंध दूर करें
सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए खीरे के एक टुकड़े का इस्‍तेमाल मिंट की तरह बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए खीरे के टुकड़े को मुंह में रखकर जीभ का इस्‍तेमाल करके पुश करें। फिर 30 सेकंड के लिए इसे मुंह में रखकर खा लें। यह उपाय सांसों की दुर्गंध को दूर कर देता है।
10. स्‍याही के निशान हटाये
गलती से त्‍वचा पर लगे पेन की स्‍याही के निशान को हटाने के लिए खीरा एक रबड़ के रूप में काम करता है। खीरे के बाहर के हिस्‍से को लेकर धीरे-धीरे उस क्षेत्र पर रगड़ें। आप अपने बच्चों द्वारा दीवारों कलर या स्केच पेन से बने चित्रों से छुटकारा पाने के लिए इस विधि का उपयोग कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।