ऐसी चाल वाली लड़कियाँ से रहें सावधान, होती है शादी के लिए सबसे योग्य


हमारे देश में शादी-विवाह बहुत ही महत्वपूर्ण है। ये एक तरफ तो अनजान दिलों के एक होने का रास्ता है तो दूसरी तरफ दो अनजान परिवार एक दूसरे को जान पाते है जिससे एक नए संबंधो की शुरुआत होती है। हिन्दू धर्म के परम्परा के अनुसार अक्सर शादी विवाह में लड़के-लड़की से मिलती चीजों को बहुत महत्ता दी जाती है जैसे कुंडली, ग्रह इत्यादि। ऐसे में ये महत्वपूर्ण हो जाता है की एक खुशहाल शादी-शुदा जिंदगी के लिए हम अपने होने वाली पत्नी के बारे में अच्छी तरह से जान लें। जैसा की हमारे शास्त्रों में अच्छी और खराब दोनों गुणों के लड़कियों के बारे में बताया गया है। आज हम उसी आधार पर एक अच्छी लड़की में मौजूद गुणों के बारें चर्चा करेंगे।

जिस तरह हम एक लड़की को उसके रंग रूप और शारीरिक बनाबट तथा हाव-भाव को देखकर उसे अच्छे बुरे होने का पता लगाते है उसी तरह भविष्य पुराण में बताया गया है की कैसे एक लड़की के चाल को देखकर हैं उसके चरित्र तथा उसके गुणों अबगुणों के बारें में पता लगा सकते है ताकि हमारी पारिवारिक जिंदगी सुखमय रहे। 

धीमी चाल – भविष्य पुराण में धीमी चाल से चलने वाली लड़कियों की तुलना गाय से की गयी है जो अक्सर धीरे चलती है और इधर-उधर नहीं देखती है, इसलिए ऐसे लड़कियों को पत्नी के रूप में बहुत भाग्यशाली माना जाता है और जिसे ऐसी लड़की पत्नी के रूप में मिलती है उसका जीवन बहुत सुखमय बीतता है।

मस्त चाल – मस्त चाल चलने वाली लड़कियों की तुलना हंस और हाथी से की गयी है। शास्त्र के अनुसार ऐसी लड़कियों को उत्तम माना गया है और ऐसी लड़कियों हमेशा खुशियां बाँटने वाली होती है। भविष्य पुराण के मुताबिक इस चाल वाली लड़कियों का पैर जिस घर में पड़ता है वहां मां लक्ष्मी वास करती है और वहां धन की कमी नहीं होती है।

तेज गति- भविष्य पुराण के अनुसार जो लड़की जमीन में पांव पटककर और लापरवाही से चलती है वह मायके और ससुराल दोनों के लिए दुखदाई होती है। ऐसी लड़कियों को सुख और दुख से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।