घरेलू उपचार अपनाने से पहले एक बार ये भी जान लीजिये !

कई बार हम स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी छोटी-बड़ी समस्‍याओं के लिए घरेलू उपायों की मदद लेते हैं और ये हमें इन समस्‍याओं से छुटकारा भी दिला देते हैं. लेकिन क्‍या हर बार ऐसा करना सही होता है. शायद नहीं क्‍योंकि अगर इनके उपयोग में जरा सी भी असावधानी बरती तो ये हमारे लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं. आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में जिनका इस्‍तेमाल हमारे लिए घातक भी हो सकता है…



1. मुंहासों पर टूथपेस्ट का इस्‍तेमाल: टूथपेस्ट में कई तरह के केमिकल होते हैं और अगर मुंहासों पर इसे लगाया जाए तो ये बैक्टीरिया को बढ़ा सकते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचें.

2. पीलिया की बीमारी में चूने का पानी: पीलिया की बीमारी ठीक करने के लिए कई लोग घरेलू उपचार का सहारा लेते हैं और उसके लिए मरीज को चूने का पानी पिलाया जाता है. ऐसा करने से बचें क्‍योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स पीलिया ठीक नहीं करते बल्कि स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी समस्‍याओं को और बढ़ा देते हैं.

3. मस्सा हटाने के नुस्‍खे: चेहरे और शरीर के अन्‍य हिस्‍सों में अगर मस्‍सा हो जाए तो उसे धागे, पतले तार या ब्लेड से काटकर हटाने से बचें. ऐसा करने से धागे और तार में मौजूद बैक्टीरिया स्किन के अंदर पहुंचकर इंफेक्शन पैदा करते हैं.

4. जले पर मक्खन लगाना: बहुत से लोग जलने पर मक्खन लगा लेते हैं. अगर आप भी ऐसा ही कुछ उपाय करते हैं तो जान लें कि स्किन बहुत सेंसिटिव होती है और मक्खन लगाने से घाव में मौजूद बैक्टीरिया आसपास भी फैल सकते हैं.

5. घाव पर कपड़ा बांधना: कई बार चोट लगने पर लोग उसे कपड़े से बांध देते हैं जबकि ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से चोट में हवा नहीं लग पाती और बैक्टीरिया बढ़ जाते हैं. इससे घाव ठीक होने में ज्यादा समय लगता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।