पैरालिसिस अटैक के तुरंत बाद करें ये काम, बच जाएगी जान


बदलते वक्त और बदलते खान-पान के कारण तरह-तरह की बीमारियां होना आज अधिकांश लोगों के लिए एक आम बात हो गई है। और अगर बात की जाए आज के लाइफस्टाइल की तो भाग-दौड़ और तनाव के बिना तो मानों आज लोगों की ज़िंदगी आज अधुरी है। कहने का मतलब है कि आज के वक्त में लोग तवान भरे जीवन के इतने आदि हो चुके हैं अब शायद उन्हे बिना स्ट्रेस वाली लाइफ थोड़ी अटपटी सी लगने लगेगी। ऐसे में दिमाग में खून का जमना और पैरालिसिस जैसी कई खतरनाक बीमारियां आपकों अपना शिकार बना सकती हैं।

हालांकि, वैसे तो पैरालिसिस अक्सर 50 की उम्र के बाद ही होता है लेकिन बदलने वक्त और हालातों के मुताबिक ये कम उम्र में भी आपके शरीर में घर कर सकती है। इस बीमारी में अचानक शरीर का एक या अधिक हिस्सा काम करना बंद कर देता है, जिसके कारण व्यक्ति को उस वक्त कुछ समझ नहीं आता लेकिन उस वक्त होश से काम लेकर यदि आप कुछ उपाय कर ले तो जल्द ही आपको इस बीमारी से छुटकारा मिल सकता है।
तो यदि आप या फिर आपके परिवार का कोई सदस्य इस घातक बीमारी से जूझ रहा है तो आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने के कुछ आसान और असरदार उपाय-

तिल का तेल
पैरालिसिस का अटैक आने पर तुरंत मरीज को 100 मि.ली तिल का तेल गर्म करके उसे पिलाएं और 5-6 लहसुन की कलियां चबाने को दें। उसके बाद तिल के तेल में काली मिर्च पकाकर उसके प्रभावित हिस्से में मालिश करें।

शहद और लहसुन
लकवा मारने पर मरीज को तुरंत लहसुन और शहद को मिलाकर चटाएं। अटैक के कुछ दिनों बाद तक मरीज को इसका सेवन करवाएं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।