कैंसर के पहले ही शरीर दे देता है आपको ये संकेत, कभी न करे नजरअंदाज


कैंसर ऐसी चीज है जो हर किसी न किसी को डरा ही देती है और इससे डर होना भी लाजिमी है क्योंकि कैंसर किसी को मारता नही बल्कि तिल तिल कर मारता है और ऐसे में व्यक्ति न तो ठीक से जी पाता है और न ही मर पाता है लेकिन अगर कैंसर का ठीक शुरुआती अवस्था में पता लगा लिया जाए तो इसे जड़ से ही खत्म किया जा सकता है और आज हम आपको उसी के संकेत बताने जा रहे है तो चलिए फिर शुरू करते है।


आंत में दिक्कत 
अगर आपकी आंत में लगातार दिक्कत बनी रहती है और आप को डायरिया और अपच की शिकायत भी एक नही कई बार होती है तो ये आंतो में कैंसर का लक्षण हो सकता है।
मूत्र में खून
अगर आपके मूत्र में लगातार खून आने लगा है तो ये भी कैंसर हो सकता है हालाँकि कई केसेज में ये किडनी स्टोन भी निकल आता है लेकिन आपको एक बार चेक अप तो जरुर करवाना ही चाहिए।

वजन कम होना
अगर आपका वजन अचानक से ही जरूरत से ज्यादा कम होने लगा है तो ये आपके अन्दर कैंसर का एक बड़ा ही प्रभावकारी कारक माना जा सकता है हालाँकि कुछ लोग इसे हलके में ले लेते है जो कभी भी नही लेना चाहिए।

पीठ में काफी दर्द रहना
वैसे तो सामान्य तौर पर किसी की भी पीठ में दर्द हो सकता है इसमें कोई गुंजाइश नही है लेकिन अगर आपकी पीठ में काफी हद तक महसूस होने लगा है कि पीठ का दर्द है और वो आये दिन होता रहता है बिना किसी वजह के है और दवाई लेने के बाद ठीक तो हो जाता है लेकिन कुछ समय बाद फिर से हो जाता है तो इसका मतलब है आपको ये आगे चलकर केंसर जैसी दिक्कत दे सकता है।
ये भी पढ़िए : कैंसर की प्रारंभिक चेतावनी देने वाले प्रमुख संकेतों की जानकारी

अत्यधिक थकान
अगर ऊपर वाले किसी भी लक्ष्ण के साथ ही साथ आपको काफी ज्यादा थकान महसूस होने लगी है तो इसका मतलब है कि आपके अन्दर लक्षण काफी प्रभावी है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।