इन 7 में से आपको तो नहीं कोई 1 प्रॉब्लम, हो सकता है गले का कैंसर


किसी भी तरह का कैंसर काफी गंभीर माना जाता है। इसी तरह गले का कैंसर भी बॉडी के लिए काफी नुकसानदायक होता है। गले का कैंसर होने पर एबनॉर्मल सेल्स की संख्या बढ़ने लगती हैं। ऐसे में ये सेल्स किसी गठान का रूप ले लेती हैं। इससे गले के कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। कई रिसर्च में यह साबित हुआ है कि महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ये कैंसर ज्यादा होता है। अगर गले के कैंसर के संकेतों को सही समय पर पहचान लिया जाए तो इस प्राब्लम को कंट्रोल किया जा सकता है। सीनियर ऑन्कोलॉजिस्ट डॉ. नितिन खुंटेटा बता रहे हैं गले के कैंसर के संकेतों और इसके कारणों के बारे में।

इन वजहों से होता है गले का कैंसर


ज्यादा स्मोकिंग करने, ज्यादा तंबाकू खाने, ज्यादा शराब पीने या विटामिन A की कमी से गले के कैंसर की आशंका बढ़ जाती है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर किसी भी तरीके के नशे से दूर रहें तो गले के कैंसर से बचा जा सकता है।
ये भी पढ़िए : सावधान! 'गले के कैंसर' की ओर इशारा करते हैं ये लक्षण

गले के कैंसर के 7 संकेत

1. आवाज बदलना या आवाज में भारीपन आना
2. खाना निगलने में दिक्कत होना
3. तेजी से वजन घटना
4. लंबे गले में खराश रहना
5. कफ के साथ खून निकलना
6. गर्दन में सूजन और दर्द बने रहना
7. लंबे समय तक कान में दर्द होना
ये भी पढ़िए : ये हैं गले के कैंसर की शुरुआती बड़े संकेत, शेयर करिए

गले के कैंसर का इलाज (Gale Ke Cancer Ka Ilaj)

गले के कैंसर का इलाज करने के लिए सबसे पहले डॉक्टर कई प्रकार के टेस्ट करता है| इन टेस्ट से यह पता लगता है, कि मरीज का कैंसर गले के कितने अंदर फ़ैल चूका है| रिपोर्ट आने के बाद और यह पता लगने के बाद की कैंसर कितना फैला है, इसी के आधार पर गले के कैंसर का इलाज शुरू किया जाता है|

अगर यह कैंसर अधिक नहीं फैला अर्थात अगर कैंसर अपने प्रारंभिक चरण में है, तो इसके इलाज के लिए डॉक्टर Surgery और Radiation Therapy की मदद लेते है| जब यह कैंसर बढ़ जाता है, अर्थात अपने प्रारंभिक चरण से आगे बढ़ जाता है, तब इस कैंसर के इलाज के लिए डॉक्टर Chemotherapy Medical Surgery अथवा Radiation के संयोजन का प्रयोग करते है| जब कैंसर फ़ैल जाता है, तब Chemotherapy Medical Surgery अथवा Radiation से मरीज को लाभ होता है| इसके कारण कैंसर ठीक होने के चांस बढ़ जाते है|
ये भी पढ़िए : ऐसे शुरुआती लक्षण जो कैंसर की चेतावनी देते हैं, शेयर करें

गले के कैंसर से कैसे बचे (Throat Cancer Care Tips)

1. अल्कोहल का सेवन ना करे
2. सिगरेट और बीड़ी जैसी नशीली चीजों का सेवन ना करे
3. गुटका और तम्बाकू ना खाये
4. प्रदुषण से बचे
5. शराब ना पियें
6. वजन कण्ट्रोल में रखे
7. फाइबर युक्त भोजन का सेवन करे

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।