अजवायन से कुछ ही दिनों में घट जाएगा आपका मोटापा, जानें कैसे..


कई लोग अपने मोटापे से परेशान रहते हैं. मोटापा कम करने के लिए कई तरह की कोशिशे भी करते हैं इसके बावजूद भी वो अपना मोटापा कम नहीं कर पाते हैं, लेकिन आज हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिससे आप कुछ ही दिन में वजन घटा सकेंगे.  यह घरेलू नुस्खा कोई कुछ नहीं बल्कि हमारे घरों की रसोई में ही मौजूद है और जिसे मसालों का राजा भी कहा जाता है. जी हां हम बात कर रहे हैं अजवायन की. वैसे तो हम आमतौर पर सब्जी में मसाले के तौऱ पर इसका प्रयोग करते हैं, लेकिन कुछ लोग ही यह जानते हैं कि अजवायन का पानी मोटापे को कम करने के ताम आता है. 

लेकिन इस पानी को तैयार करने के लिए सबसे पहले 50 ग्राम अजवायन लेकर 1 गिलास पानी में रातभर के लिए भिगो कर छोड़ दें. रातभर भिंगोने के बाद सुबह इस पानी को छान कर अलग कर लें. अब छने हुए पानी में आधा चम्मच निम्बू निचोड़ कर डाल लीजिए साथ ही इसमें 1 चम्‍मच शहद भी मिक्स करें..

अब इसे अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद सुबह खाली पेट पी लें. ऐसा रोजाना करें और अगर इस बीच अपने खाने पर भी कंट्रोल रखते हैं तो जल्द ही आप अपने आप में बदलाव महसूस करेंगे. इससे आपका काफी वजन कम हो जाएगा. बता दें कि अजवायन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है जिसकी वजह से कार्ब तथा फैट बर्न होने की प्रक्रिया शुरु हो जाती है.

इन बीमारियों से बचने के लिए नियमित रूप से करें बड़ी इलायची का सेवन

आप लोग भी अगर सिर दर्द, थकान और कैंसर जैसी बीमारियों को खुद से दूर रखना चाहते हैं तो आपको कहीं जाने की कोई जरूरत नहीं है, आप अपनी किचन में मौजूद बड़ी काली इलायची के सेवन से इन बीमारियों से बच सकते हैं. ये दिखने में भले ही छोटी हो लेकिन ये एक बड़े काम की चीज है, आज हम आपको इससे होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको चौंका देंगे. 

सिर दर्द: आप भी अगर सिर दर्द की परेशानी से ग्रस्त रहते हैं तो आपके लिए काली इलायची रामबाण साबित हो सकती है. इलायची केवल दर्द ही नहीं बल्कि थकावट को भी दूर करने में मददगार साबित होती है. 

कैंसर: इसमें कैंसर से लड़ने वाले ऐसे गुण मौजूद हैं, इसका सेवन करने से यह कैंसर सेल्स के विकास को रोकने का काम करती है.

त्‍वचा:  अगर आप इसका रोजाना सेवन करते हैं तो यह त्वचा के रंग को निखारने के लिए कारगार है.ॉ

गुर्दे: आप भी अगर किडनी से जुड़ी परेशान से बचना चाहते हैं तो नियमित रूप से इसका सेवन कर आप इस परेशानी से बच सकते हैं. 

ब्लड प्रेशर: इन दिनों कम उम्र के लोगों में भी ब्लड प्रेशर की परेशानी देखने को मिल रही है, आप अगर इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो प्रतिदिन काली इलायची का सेवन करें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।