आलू का रस पीने के यह 6 फ़ायदे, जरुर जानिए


सब्जियों का राजा कहलाने वाला आलू आपका सिर्फ पेट ही भरने के काम में नहीं आता है बल्कि यह आपके हेल्थ के लिए भी बहुत लाभकारी है। आपने आलू का हर तरह का डिश खाया होगा, कभी आलू की सब्जी, कभी आलू के पकोड़े, कभी आलू चाट तो कभी आलू फ्राई। यह सब तो आपने कच्चे आलू को कट कर के बनाया होगा, लेकिन क्या आपने कभी आलू का जूस पीया है?

आलू का रस अगर आपने आज तक कभी नहीं पीया है को पीना शुरू कर दें, क्योंकि यह आपके सेहत के लिए बेमिसाल है। आइए हम बताते हैं कैसे –

• रोजाना खाली पेट कच्चे आलू के रस को पानी के सथ मिलाकर पीयें। इससे आपकी गैस की तकलीफ दूर होगी। गैस की बीमारी इन दिनों एक आम बीमारी हो गई है। हर किसी को यह बीमारी अपने जाल में घेरे हुए है। ऐसे में आलू का रस पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। आपके लिए बेस्ट होगा कि आप यह रस खाली पेट ही पीयें। भरपूर भरे हुए पेट में इसको पीने से आपको कोई फायदा नहीं होगा।

• आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि कच्चे आलू के रस पीने से आपको कभी कोई कैंसर, हाईपरटेंशन और किडनी के अलावा कई हेल्थ को लेकर परेशानी या बीमारी नहीं होगी। एक रिसर्च में भी यह बात सामने आ गई है कि आलू के रस के इस्तेमाल से आप इन बड़ी बीमारियों से बचें रहेंगे।

• वहीं अगर आप डायबीटिज़ के मरीज़ हैं तो कच्चे आलू का रस आपके लिए बड़ा लाभकारी है। यह रस आपके खून में मौजूद सुगर के लेवेल को कम करने में मदद करता है, आपको हेल्दी रखता है। डायबीटिज़ में यूं तो खाने को लेकर काफी परहेज करना पड़ता है, लेकिन यह ध्यान में रखें कि आलू का रस आपके डाइट में शामिल हो जाने से आपकी डायबीटिज़ काफी कंट्रोल हो जाएगी।

• आलू का रस आपके लीवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है। लीवर हमारे बॉडी का बहुत ही महत्तवपूर्ण अंग होता है जिसका खुद हेल्दी होना बहुत जरूरी होता है। एक हेल्दी फेफड़े के लिए भी आपको आलू का रस जरूर पीना चाहिए।

• रोजाना आलू का रस पीने से आपका स्कीन बहुत साफ हो जाएगा और साथ ही आपके स्कीन से रिलेटेड कोई भी समस्या आपके आस पास नहीं मंडराएगी। आलू का रस आपके स्कीन को अंदर से साफ करता है जिससे आपकी त्वचा नीखर जाती है। यंग एज में मुंहासों को लेकर बहुत परेशानी होती है, ऐसे में भी आलू का रस बहुत उपयोगी माना जाता है। इसको त्वचा में लगाने से आपको कभी मुंहासे नहीं होंगे।

• आलू का रस इस्तेमाल करने से आपके शरीर के अंदर से सारे विष पदार्थ खुद बाहर निकल जाएंगे और आप खुद को अंदर से साफ और सुथरा पाएंगे।

अगर आपको आलू खाना पसंद नहीं तो इसका रस पीना शुरू कर दें। इसको पीना मतलब कई बीमारियों को खुद से दूर रखना है। आप रोज़ इसका सेवन करें और अपने दोस्तों व साथ ही परिवार के अन्य सदस्यों को भी आलू का रस पीने की सलाह दें। आप खुद देखेंगे आलू के रस के बेमिसाल फायदे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।