सूखी खांसी के कारण और इसके अचूक घरेलु उपचार


लगातार खांसना कोई अच्छी बात नहीं, आप कभी नहीं चाहेंगे के एक कमरे में सब शांत बैठे हो और आप के खांसने की आवाज आ रही हो. या कल्पना कीजिये के एक रेस्टोरेंट में सब लोग अपनी प्लेटों को छिपा रहे हो सिर्फ आप के खांसने की वजह से. खांसी दो प्रकार की हो सकती है सूखी खांसी और बलगम वाली खांसी. सूखी खांसी से किसी तरह का थूक या बलगम नहीं बनती तो इस प्रकार की खांसी नाक या गले के विषाणुजनित संक्रमण के दौरान होती है. सूखी खांसी से ये अहसास होता है की जैसे हमारे गले में कुछ अटक गया हो और खांसने के बावजूद भी निकल ना रहा हो.

सूखी खांसी के कारण -

1. साइनस का संक्रमण 
2. धुआं या धूल से एलर्जी 
3. निमोनिया 

सूखी खांसी का घरेलु इलाज 

बादाम 
7 बादाम पूरी रात पानी में भिगो कर छोड़ दें. सुबह इन बादामों का छिलका उतार दें. फिर इनको अच्छी तरह मसल कर पेस्ट बना लें. इसमें 2 चम्मच मक्खन और 2 चम्मच चीनी मिला लें. और इसका सेवन सुबह और शाम को करें.

शहद
शहद बहुत समय पहले से ही खांसी के इलाज के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. शहद में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं. शहद को गर्म ढूध में मिलाकर सेवन करने से खांसी से आराम तो मिलेगा ही साथ ही खांसी के कारण छाती के दर्द से भी राहत मिलेगी.

हल्दी
हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं हल्दी के इन गुणों की वजह से ये वायरल इन्फेक्शन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. एक चम्मच हल्दी को अजवाईन के साथ मिलाकर उबालने के लिए एक गिलास पानी में दाल दें. इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक के गिलास का पानी आधा ना रह जाए और फिर इसमें थोडा सा शहद मिला लीजिये इस मिश्रण का दिन में तीन बार सेवन करें.

अदरक
अदरक के छोटे छोटे टुकड़े कर के उस का चूरन बना लीजिये और पानी में डाल कर उबाल लीजिये. जब पानी ठंडा हो जाए फिर इसको पी लीजिये. और इस विधि को दिन में तीन बार करें. साथ साथ अदरक का तेल अपने सीने पर मालिश करें.

लहसुन 
एक गिलास पानी को उबलने के लिए रखे इसमें थोडा सा लहसुन और अजवाइन की पत्ती डाल दें और जब ये मिश्रण ठंडा हो जाए इसमें शहद मिलाकर दिन में तीन बार इसका सेवन करें 

नींबू 
२ चम्मच नीबू के रस में १ चम्मच शहद मिक्स करें. इसे दिन में कई बार लें. इससे गले की खराश दूर होगी 

खांसी कम करने के अन्य तरीके -

1. सूखी खांसी के लिए दिन में 2 से 3 बार गरम पानी में सेंधा नमक डाल कर गरारे करने से फायदा मिलता है.
2. यदि आप दही खाते हैं तो खांसी के समय इसे खाने से बचें और रात्रि के समय हल्दी के दूध का सेवन करें.
3. तुलसी, अदरक और काली मिर्च की चाय दिन में दो बार पीने से भी खांसी में राहत मिलती है.
4. डॉक्टर द्वारा बताई गई चूसने वाले गोलियों से भी खांसी में आराम मिलता है.
5. खांसी में त्रिफला और शहद को बराबर मात्रा में लेने से भी राहत मिलती है.
6. सूखी खांसी में काली मिर्च को पीसकर, घी में भूनकर लेना भी फायदेमंद होता है.
7. काली मिर्च, मुलहठी, सौंठ तीनो को मिलकर चूर्ण बना लें और फिर शहद के साथ लेने से भी खांसी ख़त्म होती है.
8. काले अंगूर का रोजाना एक गिलास जूस पीने से खांसी में आराम मिलता है, इसके साथ ही शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है.

ये सभी तरीके नेचुरल हैं और आप ये तरीके बच्चों के लिए भी उपयोग कर सकते हैं इससे किसी को कोई भी नुक्सान नहीं होगा और आपको जरुर बहुत अच्छे परिणाम मिलेगा लेकिन अगर आपको 2 हफ़्तों में भी आराम नही मिला है, तो आप अपने डॉक्टर को जरुर दिखाएँ.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।