सोमवार, 6 सितंबर 2021

पुरुषों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैं ये 5 विटामिन, इन फूड्स का सेवन करें सेवन

विटामिन हमारे न्यूट्रिशनल ग्रोथ में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यह हमारे द्वारा खाए जाने वाले सभी फूड्स की मदद से कवर किया जाना चाहिए. पुरुषों को वे सभी आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिलते हैं जिनकी उन्हें अपने द्वारा खाए जाने वाले फूड्स से जरूरत होती है. यही कारण है कि उन्हें उन सभी पोषक तत्वों को विटामिन से प्राप्त करने की जरूरत होती है. अपनी डेली डाइट में विटामिन शामिल करके वे अपने स्वास्थ्य और सेहत में बहुत बड़ा बदलाव ला सकते हैं. दो प्रकार के विटामिन मौजूद हैं, एक वसा में घुलनशील है और दूसरा पानी में घुलनशील है. यहां उन विटामिनों को बारे में बताया गया है.


विटामिन ए -

विटामिन ए आपकी त्वचा, नाक और मुंह की परत के लिए अच्छा है, क्यों? यह उन्हें सबसे अच्छे आकार में रखता है. इसके अतिरिक्त, यह आपकी दृष्टि में मदद करता है और आपके पाचन और मूत्र पथ को सबसे अच्छे स्वास्थ्य में रखता है. विटामिन ए की कमी से रतौंधी हो सकती है, और आपकी त्वचा शुष्क और परतदार हो सकती है. आपको गाजर, लीवर, दूध, मक्खन, पनीर और पालक का सेवन करना चाहिए.

विटामिन बी2 -

यह विटामिन आपके शरीर में भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए जिम्मेदार है और यह हेल्दी स्किन, अच्छी दृष्टि और तंत्रिका तंत्र को भी बढ़ावा देता है. अगर आपके पास इस विटामिन की कमी है, तो आपके मुंह के कोनों में दरारें, गले में खराश, त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं. आप बिटामिन बी2 से भरपूर ब्रेड और अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स, हरी सब्जियां भी खा सकते हैं.

विटामिन सी -

यह विटामिन अच्छा है क्योंकि यह आपका इम्यूनिटी बूस्टर है और हड्डियों, दांतों के रखरखाव और मरम्मत में भी सहायता करता है. आयरन को अवशोषित करने में इसकी भूमिका के लिए विटामिन सी भी बहुत अच्छा है. साथ ही यह पुरुषों के यौन स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. इसकी कमी से आपको एनीमिया होने का उच्च जोखिम है; आप दांत खो सकते हैं, जोड़ों के दर्द से पीड़ित हो सकते हैं और बाल भी झड़ सकते हैं. खट्टे फल विटामिन सी का एक अच्छे स्रोत हैं. आप लाल शिमला मिर्च, ब्रोकोली, पालक, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, जामुन, टमाटर, आलू, गोभी और कीवीफ्रूट में विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं.

विटामिन डी -

डी विटामिन महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों, हड्डियों और दांतों में ताकत बनाए रखने में मदद करता है. यह कैल्शियम को अवशोषित करके ऐसा करता है जो मांसपेशियों के संकुचन, हड्डियों के घनत्व, दिल की धड़कन के नियमन और तंत्रिका संचरण के लिए जरूरी खनिज है. इस विटामिन की कमी होने पर बच्चे रिकेट्स हो सकता है जो एक हड्डी रोग है. विटामिन डी के लिए दूध, मछली का तेल, मक्खन और अंडे की जर्दी का सेवन करें.

विटामिन के -

के विटामिन आपके शरीर के लिए अच्छा है क्योंकि यह रक्त के थक्के जमने की क्षमता विकसित करता है जो आपके कट और घावों को ठीक करने में मदद करता है. अगर आपके पास इस विटामिन की कमी है तो आपकी त्वचा में बहुत आसानी से खून बहने की प्रवृत्ति हो सकती है. आपको हरी और पत्तेदार सब्जियां और सोयाबीन खाना चाहिए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. AyurvedPlus इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


SHARE THIS
loading...

0 Comments: