रोज सुबह खाली पेट गुड़ और पानी का सेवन करने से होते हैं इतने फायदें


हमारे देश में कई ऐेसे लोग हैं जिनको मीठा खाने का बहुत शौक होता है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जो ये सोचते हैं कि मीठा खाने से मोटापा बढ़ता है. जिसके डर से वह मीठा नहीं खाते लेकिन आप मीठा खाने के शौक को पूरा करना चाहते हैं और अपनी हेल्थ के साथ समझौता नहीं करना चाहते तो गुड़ आपके लिए एक अच्छा  विकल्प है तो आइये जानते हैं गुड़ खाने के अनेकों फायदे.

गुड़ को पहले जमाने में कई लोग खाया करते थे कई लोग तो रोटी के साथ ही गुड़ का सेवन करते थे. गुड़ और चीनी दोनों ही गन्ने की मदद से बनाए जाते हैं लेकिन दोनों मे फर्क इतना है कि जब चीनी को बनाया जाता है तो गन्ने में जो तत्व मिले होते हैं जैसे आयरन, कैलशियम, पोटेशियम, फास्फोरस जैसे पोषक तत्व शामिल होते हैं जबकि गुड में विटामिन ‘ए’ और ‘बी’ भी पाए जाते हैं.

गुड़ खाने से कई फायदे होते हैं गुड़ को यदि रोज सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ खाया जाए तो उसके लाभ और भी बढ़ जाते हैं आपको बस इतना करना है कि सुबह उठते ही खाली पेट गुड़ के कुछ टुकड़े चबाने हैं और उसके बाद हल्का गर्म यानि गुनगुना पानी पीना है.  गुड़ और पानी लेने के बाद आधे घंटे तक कुछ नहीं खाना.

खाली पेट गुड़ और पानी पीने से होते हैं ये लाभ

कई लोगों को इतनी बीमारियां होती हैं कि रोज उनका पेट साफ नहीं होता जिसको लोग कब्ज कहते हैं. गुड़ और पानी का सेवन करने से कब्ज की शिकायत दूर हो जाती है.

2. जिन लोगों को हमेशा एसिडिटी या गैस की शिकायत हो रही है तो वो भी इस चीज का सेवन कर सकते हैं.

3. कई लोगों के हमेशा पेट में दर्द रहता है गुड़ और गर्म पानी का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

4. खून भी साफ होता है

5. इसके सेवन से मांसपेशिया मजबूत होती हैं

6.  रंग साफ हो जाता है

7. ये शरीर में खून के प्रवाह यानी ब्लड सर्कुलेशन को सामान्य रखता है जिसके बीमरियां नहीं लगती.

8. शरीर की चर्बी को भी काम करता है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।