जानिये शारीरिक संबंध बनाने के बाद क्यों जरुरी होता है पेशाब करना !!


पति और पत्नी के रिश्ते में और ज्यादा मजबूती लाने के लिए यौन संबंध बनाना बहुत ज्यादा जरुरी है. आजकल बिजी होने की वजह से बहुत से लोग अपनी पार्टनर को उतना समय नहीं दें पाते जितना उन्हें देना चाहिए. ये बात तो सभी को अच्छी तरह से ही पता है कि किसी भी रिश्ते में तभी मजबूती आती हैं जब आप अपने पार्टनर को पूरी तरह से अपना समय देते हैं. आपको अपने पार्टनर को भावनात्मक और शारीरिक दोनों ही तरह से समय देना चाहिए.

इसके लिए बहुत ज्यादा जरुरी है कि कपल्‍स अपनी सेक्स लाइफ को अच्छी बनाने के आलावा शारीरिक संबंध बनाने की प्रक्रिया को भी साफ सुथरा बनाए, जिससे आगे जाकर दोनों में से किसी को भी कोई दिक्कत ना हो, क्योंकि बहुत बार  उत्सुकता में शारीरिक संबंध बनाने के दौरान लोग साफ-सफाई पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते, जिसकी वजह से आने वाले भविष्य में उनके स्वस्थ पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो बातें आपको यौन संबंध बनाते समय जरुर ध्यान में रखनी चाहिए.

व्यक्ति के जीवन में शारीरिक संबंध बनाना जितना ज्यादा जरुरी है उतना ही जरुरी है शारीरिक संबंध बनाते समय अपने प्राइवेट पार्ट का ध्यान रखना. अगर आप यौन संबंध बनाते समय अपने प्राइवेट पार्ट को साफ नहीं रखते तो इससे आने वाले समय में आपके पार्टनर को बहुत ज्यादा परेशानी हो सकती है, क्योंकि व्यक्ति के प्राइवेट पार्ट बहुत ज्यादा संवेदनशील होते हैं इसलिए इनका ख्याल रखना बेहद जरुरी है.

जब भी आप किसी से यौन संबंध बनाए तो उसके एकदम बाद अपने गुप्तांगों को अच्छी तरह से धो लें. ऐसा करने से आपके और अपने पार्टनर के शरीर में संक्रमण की संभावना बहुत कम हो जाती हैं.

बहुत बार देखा गया है कि यौन संबंध बनाने के बाद स्त्रियों को पेशाब में संक्रमण की शिकायत हो जाती हैं, जो उनके पार्टनर के शरीर से ट्रांसमिट होती हैं, क्योंकि जैसे की आप सभी जानते हैं कि पुरुषों में शुक्राणु और पेशाब करने का एक ही रास्ता होता है. जिससे अगर उनके पेशाब में किसी भी तरह का कोई संक्रमण होता है तो ये संक्रमण यौन संबंध बनाने के समय महिला के अंदर चला जाता है. इसके उल्टे महिलाओं में पेशाब करने और प्रजनन दोनों का रास्ता अलग-अलग होता है जिसकी वजह से पुरुष को संक्रमण होने का खतरा बहुत कम होता है.

इसलिए कहा जाता है कि जब भी किसी के साथ शारीरिक संबंध बनाये तो संबंध बनाने के बाद पुरुष और महिला दोनों को ही पेशाब करना चाहिए. ऐसा करने से गुप्तांगो में संभोग के समय गए संक्रमण को गर्भाशय तक पहुंचने से रोकने में मदद मिलती है.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।