सोमवार, 7 मई 2018

अगर आपको भी मिल रहे है ये संकेत,तो हो सकता है पेट का कैंसर


आपने बहुत से लोगों को उनकी सेहत को लेकर चिंतित होते हुए देखा होगा. जिसके बाद वो डॉक्टर से सलाह लेकर उन दवाइयों का सेवन करते हैं, जिसके बारे में उन्हें डॉक्टर लिख कर देते हैं, लेकिन फिर भी कभी-कभी स्वस्थ से जुड़ी हुई इन परेशानियों को ख़त्म करने में हमें सफलता नहीं मिल पाती. ऐसे में बहुत सी ऐसी बीमारियां भी होती हैं जो बेहद खतरनाक होती है. इन बीमारियों की वजह से व्यक्ति की मौत भी हो सकती हैं.

अक्सर हम जिन बीमारियों को छोटा-मोटा समझकर खुद ही उनका इलाज करने लगते हैं असल में वो बीमारियां बहुत बड़ी बीमारियां होती है. आप सभी ने कैंसर की बीमारी के बारे में तो सुना ही होगा. इस बीमारी का नाम सुनकर ही अच्छे-अच्छों के पसीने निकल जाते हैं.

ये एक ऐसी बीमारी है जिसके बारे में हमें जल्दी से पता नहीं चल पाता. आज हम आपको कैंसर से जुड़े हुए कुछ संकेतो के बारे में बताने जा रहे हैं. वैसे तो कैंसर बहुत तरह का होता है, लेकिन आज हम आपको पेट से जुड़े हुए कैंसर के लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं.

पहला संकेत
अगर आपके पेट में बहुत समय से हल्का-हल्का दर्द रहता है, आपको कब्ज है,पेट में सूजन हैं तो इसका अर्थ ये हुआ कि आगे चलकर आपको पेट का कैंसर हो सकता है, जिसकी वजह से व्यक्ति की मौत भी हो सकती है. जिसको भी ये बीमारी होगी उसके कमर का आकार धीरे-धीरे करके बढ़ने लग जायेगा.

दूसरा संकेत
अगर आपका वजन अचानक से कम होने लग गया है तो आपके लिए ये चिंता की बात है, क्योंकि वजन कम होना भी कैंसर का एक बहुत बड़ा लक्षण है. फेफड़ों, पेट में होने वाले कैंसर की वजह से सबसे पहले व्यक्ति का वजन ही कम होता है.

तीसरा संकेत
अगर आपको हमेशा कब्ज रहता है तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि कोलोन कैंसर की वजह से व्यक्ति को हमेशा कब्ज की समस्या रहती है,लेकिन अगर समय रहते इसका पता लगा लिया जाए तो इस बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.

SHARE THIS
loading...

0 Comments: