इन घरेलु नुस्खों को अपनाकर शरीर के काले अंगों को इस तरह से करें साफ !


अपने शरीर के जिन हिस्सों को हम ठीक से साफ नहीं कर पाते, वो शरीर के बाकी त्वचा के मुकाबले थोडा डार्क और काला नजर आता हैं. उन में से एक है- अंडरआर्म, कोहनी और घुटने का कालापन, जो देखने में काफी अजीब सा लगता है. त्वचा का ऐसा कालापन हमारी पर्सनालिटी की सुंदरता को एकदम भद्दा बना देता है. आज हम आपको अंडर आर्म, कोहनी और घुटने के कालेपन को दूर करने के बेहद अचूक उपाय बताएंगे, जिसके इस्तेमाल से आपकी बॉडी के किसी भी पार्ट में कालापन नहीं रहेगा.

खीरा – 

सबसे पहले हम आपको बताएँगे कि कैसे खीरा न केवल हमारी स्किन को मॉइस्चराइज करने का काम करता है, बल्कि इससे स्किन टोन को हल्का करने में भी मदद मिलती है. कोहनी और घुटने आदि का कालापन दूर करने के लिए खीरे के छोटे-छोटे स्लाइस करके उस स्थान पर रगडें. थोड़ी देर तक रगडने के बाद उसे 8 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें. उसके बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से सिर्फ कुछ ही दिनों में आपके शरीर का कालापन हट जाएगा.

बेसन – 

पुराने जमाने से हीं बेसन का प्रयोग आयुर्वेदिक सौंदर्य प्रसाधन के रूप में किया जाता था. कोहनी, अंडर आर्म अथवा घुटने का कालापन दूर करने में भी यह काफी उपयोगी रहा है. इसके लिए आपको एक चम्मच बेसन में दो भाग नींबू का रस और शहद मिलाकर अंडर आर्म, कोहनी, घुटने या अन्य हिस्से पर लगाकर छोड़ देना है. फिर थोड़ी देर बाद हल्के गर्म पानी से इसको धो लेना है. इसे लगाने से कालापन धीरे धीरे दूर हो जाएगा.

दूध और बेकिंग सोडा –

खाने का सोडा, जिसे बेकिंग सोडा के नाम से भी जाना जाता है. ये हमारी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यह अंगों का कालापन दूर करने में काफी उपयोगी और कारगर साबित होता है. इसके लिए आपको बेकिंग सोडा में दूध मिलाकर अपनी कोहनी और घुटने आदि पर लगाना होगा ऐसा करने से कालापन दूर हो जाएगा.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।