जानिए लड़कियों के हाथ, पैर और गर्दन को गोरा करने के अचूक उपाय


आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आप अपने पैर हाथ और गर्दन को गोरा बना सकते हैं। आज हम आपको यह बताएँगे कि पैर, हाथ और गर्दन को गोरा कैसे करें. हर इंसान गोरा होना चाहता है लेकिन अगर वह इन्सान गोरा है और उसके हाथ पैर और गर्दन सांवला रंग का हो तो आपकी सुन्दरता में कमी आ जाती है 

कई बार तो ऐसा होता है कि हम अपने चेहरे को गोरा बनाने का हर कोशिश करते हैं और कामयाब भी होते हैं लेकिन अपने गर्दन, हाथ और पैर पर ध्यान नहीं देते हैं और यह हमारे चेहरे से बिलकुल अलग रंग के दिखाई देते हैं और अच्छे नहीं लगते हैं कई बार हमारे दोस्त भी हमें कहते हैं कि तुम्हारा चेहरा बहत गोरा है लेकिन तुम्हारे हाथ, पैर और गर्दन सांवले रंग के हैं इसलिए तुम अच्छे नहीं लगते हो और हमें उस वक्त बहुत शर्मिंदगी महसूस होता है।

तो आइये जानते हैं हाथ, पैर और गर्दन गोरा करने के नुस्खे-

1.बेसन का पैक बनाएं और उसे अपने त्वचा पर लगाएं – हाथ, पैर और गर्दन को गोरा बनाने में बेसन का पैक बहुत फायदेमंद और असरदार है 2 चम्मच बेसन लें और उसमे हल्दी, निम्बू का रस, दूध आदि को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट को अपने हाथ, पैर और गर्दन पर लगाएं और जब यह सुख जाए तब इसे धो दें ऐसा रोजाना करें इस उपाय से आपको कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होगा।

2.टमाटर का उपाय – टमाटर में ब्लीचिंग का गुण पाया जाता है जो हमारे स्किन को गोरा करने में बहुत सहायक है इसलिए एक टमाटर लें इसके टुकड़े कर लें अब इसे अपने गर्दन, हाथ और पैर पर मलें और जब तक आपका स्किन टमाटर के रस को सोख ना ले तब तक मलते रहे जब सुखा महसूस होने लगे तब इसे पानी से धो दें अगर आप अच्छा परिणाम पाना चाहते हैं तब आपको यह उपाय रोजाना करना होगा आप चाहे तो इसे नहाने से पहले भी कर सकते हैं और नहाने के बाद भी कर सकते हैं।

3.एलोवेरा जेल का प्रयोग करें – एलोवेरा में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो स्किन को गोरा करने में, बालों को बड़ा करने आदि में सहायक होता है इसलिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें आप अपने हाथों पर या जहां भी आपको लगाना है वहां पांच मिनट तक एलोवेरा जेल से मालिश कर लें अब इसे एक घंटे तक सूखने दें और एक घंटे बाद इसे ठंढे पानी से धो दें ऐसा दिन में दो से तिन बार करें।

4.दही का इस्तेमाल करें – दही में लेक्टिक एसिड पाया जाता है जो स्किन से मृत कोशिका को हटाता है और नए कोशिका को भरता है इसलिए धी का प्रयोग करें दही में प्रोटीन विटामिन भी पाया जाता है जिससे आपका त्वचा मुलायम और जवान होता है एक कटोरी दही लें अब इसमें थोड़ा गुलाब जल मिला दें अब इससे अपने स्किन की मालिश करें और एक घंटे बाद धो दे।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।