इन चीजों में से एक को भी चेहरे पर लगाने से धूप में पड़ी काली त्वचा मिनटों में हो जायेगी गोरी !!


गर्मियों के मौसम में महिलाओं और पुरुषों की त्वचा धूप की वजह से झुलस जाती है और गोरी त्वचा पूरी तरह से रंगत खो देती हैं. गर्मियों के मौसम में चेहरे के रंग को वापस लाने के लिए एनबीआरआई की वैज्ञानिक सईदा खातून ने बहुत से हर्बल और घरेलू टिप्स भी बताएं है जो आपकी रंगत को काले से गोरा कर देंगे. ऐसा करने के लिए आपको कुछ ही मिनट की मेहनत करनी पड़ेगी.

चेहरे को गोरा करने के लिए बाजार में बहुत से स्क्रब और क्रीम भी मिलती हैं, जो चेहरे को गोरा करने के बजाए त्वचा को और ज्यादा नुक्सान पहुंचा देती हैं, लेकिन आज हम आपको जो उपाय बताने जा रहे हैं उसको करके कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर चमक आ जायेगी.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा की मदद से आप चुटकियों में त्वचा में पड़ें काले घेरों से निजात पा सकते है. 1 चम्मच बेकिंग सोडा और 1 हिस्सा पानी लेकर इसका पेस्ट बना लें और अपनी काली त्वचा पर लगा लें. जब ये पेस्ट पूरी तरह से सुख जाए तो इसको ठंडे पानी से धो लें. कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा का कालापन दूर होने लग जायेगा.

आलू
सबसे पहले आलू को पीसकर अच्छी तरह से उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगा रहने दें, जब ये पेस्ट सुख जाए तो अपने चेहरे को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धो लें. ऐसा अगर आप रोज करते हैं तो आपकी त्वचा में धीरे-धीरे करके निखार आने लग जायेगा.

दूध
ये बात तो आपको भी पता होगी कि दूध में विटामिन और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये काली त्वचा को कुछ ही दिनों में गोरा कर देता है.

नींबू
नींबू को नेचुरल ब्लीच के नाम से भी जाना जाता है. नींबू के जूस को रुई की सहायता से उस जगह पर लगाकर रगड़े जो काली हो चुकी हैं, अब इसको 20 मिनट तक लगा रहने दें. बाद में त्वचा को पानी से धो लें और उस जगह पर क्रीम लगा लें.

एलोविरा
एलोवेरा त्वचा के लिए बहुत ज्यादा अच्छा होता है.  एलोवेरा को त्वचा पर लगाने से त्वचा के पुराने से पुराने सेल रिपेयर हो जाते हैं. एलोवेरा जैल लें और काली त्वचा पर लगा लें. इसको 20 मिनट तक लगे रहने दें. अगर आप ऐसा कुछ दिनों तक ऐसा रोज करते हैं तो खुद बा खुद आपकी त्वचा चमकती हुई दिखाई देगी.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।