बार-बार हिचकी आने से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम


जब शरीर में डायफ्राम सिकुड़ता है तो हमें हिचकी की समस्या होती है. डायफ्राम एक मांसपेशी होती है जो छाती को हमारे पेट से अलग करती है. ये सांस लेने की प्रक्रिया में बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. हिचकी कभी भी आ सकती है और एक बार आना शुरु हुई तो रुकने का नाम नहीं लेती है. कभी-कभी हिचकी आना आपको शर्मशार भी कर सकता है.

हिचकी हर किसी को आती है. कुछ लोगों का मानना है कि जब कोई किसी को याद कर रहा होता है तब हिचकी आती है. पर छोटे बच्चों को हिचकी आना फ़ायदेमंद बताया जाता है. बड़ों को भी कई बार बिना वजह हिचकी आनी शुरू हो जाती है. इसके आने पर ज़रूरी कामों से आपका ध्यान बंट जाता है और सारा ध्यान इसी में लग जाता है.

कुछ लोगों की हिचकी इतनी देर तक रहती है कि वो परेशान हो जाते हैं और इसे ठीक करने के लिए तरह-तरह के उपाय करने लगते हैं. लेकिन फिर भी यह नहीं रूकती. हिचकी आने के कई कारण हो सकते हैं इनमें जल्दी-जल्दी भोजन निगलने, अधिक मिर्च वाला खाना खाने, शराब पीना आदि शामिल है. हिचकी को रोकने के लिए आप कई ऐसे उपायों को अपना सकते हैं जो पूरी तरह सुरक्षित और आसान भी है. लेकिन अगर यह सामान्य उपायों के बाद भी हिचकी ना रुक रही हो, तो डॉक्टर से राय कर लेना ही ठीक है.

हिचकी को रोकने के घरेलू नुस्खे :-

चीनी का इस्तेमाल :-
चीनी हर किसी के किचन में आसानी से पाई जाती है. अगर आपको लंबे समय से हिचकी आ रही है तो चीनी का इस्तेमाल आपकी प्रॉब्लम को दूर कर सकता है. हिचकी रोकने के लिए आपको सिर्फ एक चम्मच चीनी का सेवन करना है. फिर देखिये कैसे जादुई तरीके से आपकी हिचकी गायब हो जाती है.

पीनट बटर :-
जब हिचकी आए तो एक चम्मच पीनट बटर लें और उसे अच्छे से स्वाद लेकर खाएं. इस प्रक्रिया के दौरान दांत और जीभ दोनों की मदद लें. इससे सांस लेने की प्रक्रिया में बदलाव होगा और हिचकी बंद हो जाएगी.

नमक वाला पानी :-
अगर आपको काफी समय से हिचकी आ रही है और यह रुकने का नाम नहीं ले रही तो नमक वाला पानी आपके लिए कारगार साबित हो सकता है. हिचकी आने पर धीरे-धीरे सांस लीजिये और पानी में थोड़ा नमक मिलाकर एक-दो घूंट पीजिये. ऐसा करने पर आपको आराम महसूस होगा.

धीरे खाएं :-
कभी-कभी कुछ कारणों से हम अपना ठीक से नहीं चबा पाते हैं जिसकी वजह से हिचकियां आना शुरु हो जाती हैं. खाने के टुकड़ों के बीच में हवा आ जाने के कारण हिचकी आने की समस्या शुरु हो जाती है. धीरे खाना खाने आप उसे अच्छे से चबा सकते हैं.

काली मिर्च :-
हिचकी को बंद करने में काली मिर्च भी मददगार साबित हो सकता है. इसके लिए आपको 2 काली मिर्च को थोड़ी सी मिश्री के साथ मुंह में डालकर चूसना होगा. इसके साथ आप पानी भी पी सकते हैं. ऐसा करने पर हिचकी का आना बंद हो जाता है.

अपनी सांसों को रोके :-
एक लंबी सांस लें और उसे कुछ सेकेंड के लिये रोक कर रखें। एक्‍सपर्ट कहते हैं कि जब फेफड़ों में जमा कार्बन डाइऑक्‍साइड भर जाएगा और डायफ्राम उसे निकालेगा तो हिचकी आना बंद हो जाएगी.

चॉकलेट पाउडर :-
आपको जानकार हैरानी होगी कि चॉकलेट पाउडर से भी हिचकी आनी बंद हो जाती है. जब लंबे समय से हिचकी बंद ना हो रही हो तो आधा चम्मच चॉकलेट पाउडर खा लें. इससे तुरंत आराम मिलेगा.

सिरका :-
सिरका का प्रयोग कई सारे बीमारियों में किया जाता है। एक चम्मच सिरके का सेवन हिचकी की समस्या से तुरंत राहत दिला सकता है। इसका खट्टा स्वाद हिचकी बंद करने में मदद करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।