कलाई में दर्द है तो फॉलो करें ये टिप्स, हवा हो जायेगा दर्द


कलाई शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसका इस्तेमाल रोजमर्रा के कामों में ज्यादा होता है. ऐसे में कलाई में दर्द होना सवभाविक है. अगर काम के दौरान ही कलाइयों में दर्द होना शुरू हो जाए तो किसी भी काम में मन नहीं लगता है. अब कलाई के दर्द से कैसे छुटकारा पाया जाए ये जानना जरुरी है.

कलाइयों को दर्द और अकड़न से राहत दिलाने के लिए आराम की भी जरूरत होती है. साथ ही अगर कभी अंदरूनी चोट लगी हो तो सर्दी के मौसम में यह दर्द बार-बार उठना शुरू हो जाता है. ऐसे में इन सब से पीछा छुड़ाने के लिए ये घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं-

पानी – शरीर में किसी भी तरह की दर्द को दूर करने के लिए पानी का भरपूर सेवन जरुरी है. इससे शरीर में से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है.

पुदीने का तेल – कलाई के दर्द को मिनटों में दूर करने के लिए 2 बूंद पुदीने के तेल में 6 बूंद सरसों का तेल डाल कर मिक्स करें. इस तेल से कलाई की हलके हाथों से मसाज करें. इस बात का ध्यान रखें कि पुदीने का तेल बिना मिक्स किए न लगाएं.

बर्फ की सिकाई – कई बार दर्द के साथ-साथ कलाई में सूजन होने का डर भी रहता है. बर्फ से सिकाई करने पर सूजन कम हो जाती है. आप उबले आलू से भी कलाई की सिकाई कर सकते हैं. हल्के गर्म आलू को मैश करके साफ कपड़े में डाल कर कलाई पर बांध लें. इससे रक्त प्रवाह में सुधार होगा और दर्द से भी आराम मिलेगा.

कलाई पर बांधे बैंड – लगातार कलाई में दर्द रहता है तो कलाई पर बैंड बांध कर ही काम करें. इससे आप बहुत आराम महसूस करेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।