क्या आपके भी हाथों की स्किन ऐसे ही उखड़ती है, तो अपनाये ये तरीका…


मानव शरीर की स्किन कई परतों में होती है लेकिन ऊपर की दो मुख्य परतें होती हैं. नीचे वाली परत में पसीना बनता है इसके अलावा नसें भी इसी के ठीक नीचे होती है. उसके नीचे फैट की परत होती है. हाथ से स्किन की परत का उखड़ना हर किसी के साथ होता है. लेकिन, जब कभी यह किसी के साथ होता है तो उसे गुस्सा आता है. हर इंसान को अपनी जिंदगी में इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है. यह कोई बीमारी नहीं है इसलिए आपको इसके ठीक होने का इंतजार करना पड़ता है. दरअसल हाथ की स्किन, खासकर उंगलियों के पास की स्किन नाजुक और सेंसेटिव  होती है. सॉफ्ट और सेंसेटिव स्किन होने के चलते हाथों में इंफेक्शन तेजी से फैलता है. डॉक्टरों के मुताबिक उखड़ना, स्किन के ड्राइ होने, केमिकल के इस्तेमाल करने और विटामिन बी की कमी से हाथ से स्किन उखड़ने लगती है. अगर यह बहुत तेजी से फैल रहा है तो आपको डॉक्टर से संपर्क करने की जरूरत है नहीं तो इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

गर्म पानी का इस्तेमाल
गुनगुने पानी में कुछ देर तक हाथ डुबो कर रखें. कुछ देर बाद नर्म कपड़े से हाथों को पोछ लें और फिर मॉइश्चराइजर लगा लें. इससे हाथों में नमी बनी रहेगी. नमी बने रहने से स्किन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी. जब आपके शरीर में पानी की कमी होती है तो स्किन प्रॉब्लम शुरू हो जाती है.

जैतून तेल का करें इस्तेमाल
अगर आपके हाथों की स्किन उतर रही है तो इसमें जैतून का तेल बहुत कारगर साबित होगा. जैतून का तेल अच्छे मॉइश्चराइजर का काम करता है. इससे आपके हाथों में नमी बनी रहेगी और धीरे-धीरे यह समस्या दूर हो जाएगी.

खूब पानी पिएं
जैसा कि आपको पहले बताया स्किन से संबंधी ज्यादातर समस्याएं शरीर में पानी की कमी से होती है, इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं. पानी पीने से शरीर में नमी की मात्रा बनी रहती है साथ ही बॉडी का डिटॉक्सिकेशन भी होते रहता है.

दूध और खीरे का इस्तेमाल
शरीर के जिस हिस्से से स्किन उतर रही है वहां दूध और खीरे के टुकड़े से मसाज करें, बहुत फायदा मिलेगा. खीरे में पानी की बहुत मात्रा होती है और यह अच्छा मॉइश्चराइजर माना जाता है. इसके अलावा ओट्स यानी जौ को भी स्किन उतरने की समस्या के लिए बेहतरीन इलाज माना जाता है. पानी में जौ को मिला लें और हाथ डूबों कर कम से कम 10 मिनट रखे. ऐसा करने से हाथों से गायब नमी वापस हो जाएगी.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।