अगर वजन घटाने के लिए नीम्बू और गरम पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ये ज़रूर पढ़ लीजिये


आप सभी ने कई बार सुना होगा कि वजन कम करने के लिए, एक गिलास गर्म नींबू पानी पीना, क्योंकि यह एक प्रभावी वसा कटर के रूप में काम करता है नींबू के कुछ बूंदों के साथ पीने के पानी को बेहतर पाचन का समर्थन करने, शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने और एकाग्रता में सुधार करने में सहायक साबित हुआ है। नींबू पानी न केवल शरीर में जलयोजन में सुधार करता है, यह हमें तृप्त और पूर्ण महसूस करने में भी मदद करता है। हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि नियमित पानी नींबू पानी के रूप में फायदेमंद है।

इसलिए जब वहाँ बहुत सी बातें हैं और नींबू पानी और इसके लाभों के बारे में विश्वास किया है, यहां आपको नींबू पानी और उसके वजन घटाने के लाभों के बारे में जानने की जरूरत है:

1. कम कैलोरीज (Low in Calories)
1 गिलास नींबू पानी में 6 कैलोरी से ज्यादा कुछ नहीं होगा इसलिए, यह वजन कम करने के लिए एक प्रभावी पेय है। वास्तव में, यदि आप नींबू पानी के साथ फलों के रस और सोडा पेय को बदलते हैं, तो यह आपके दैनिक कैलोरी सेवन को लगभग 200 कैलोरी कम करने में मदद कर सकता है। इसलिए जब नींबू का पानी पूरी तरह कैलोरी रहित नहीं है, तो यह कैलोरी की रोजाना मात्रा को कम करने के लिए पर्याप्त प्रभावी है।

2. बेहतर पाचन (Boosted Metabolism)
शोध के अनुसार, शरीर में हाइड्रेशन का एक अच्छा दर मिटोकोंड्रिया के कामकाज में सुधार कर सकता है, जिससे शरीर में ऊर्जा पैदा हो सकती है। नींबू पानी शरीर में चयापचय को बढ़ावा देता है, जो वजन घटाने में सहायक होता है। यही कारण है कि लोगों को हमेशा हर दिन पानी पीने के लिए सुझाव दिया जाता है.

3. बेहतर जल स्तर (Improved hydration in Body)
शरीर में जलयोजन के स्तर का इष्टतम स्तर शरीर से कचरा ले जाने, शरीर में शारीरिक रूप से कैसे प्रदर्शन करता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में सुधार के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, शरीर में जलयोजन की बेहतर दरों में भी वजन घटाने में मदद मिलती है। चूंकि अधिकांश नींबू पानी पानी है, इसलिए यह शरीर में हाइड्रेशन स्तर को काफी हद तक बेहतर बनाने में मदद करता है।

4. खाने की इच्छा कम (Feel more full)
नींबू का पानी या पानी पीना संभवतः सबसे अच्छा तरीका है, जबकि अपने आप को उन अवांछित अवांछित कैलोरी के साथ भरा नहीं है। 2008 में किए गए एक अध्ययन के मुताबिक नाश्ते से पहले आधे लीटर पानी पीने से कैलोरी की खपत लगभग 13% तक कम हो सकती है। एक अन्य अध्ययन ने सुझाव दिया कि भोजन के साथ पीने के पानी में भूख कम हो जाती है और भोजन के दौरान तृप्ति बढ़ जाती है

5. वजन घटने की तेज़ दर (Increases weight loss)
जलयोजन, चयापचय और तृप्ति पर इसके प्रभाव के कारण, नींबू पानी वजन घटाने में वृद्धि कर सकता है। अध्ययन ने सुझाव दिया है कि जो लोग कम कैलोरी आहार पर अधिक पानी या नींबू पानी पीते हैं, वे दूसरों की तुलना में अधिक वजन कम करते हैं। वास्तव में, ऐसे अध्ययन हैं जो साबित करते हैं कि अधिक पानी पीने से वजन कम होता है, आहार या व्यायाम से अलग। इसका मतलब नियमित पानी और नींबू पानी दोनों के लिए है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।