शनिवार, 3 मार्च 2018

88% लोगों को नही पता है छोटी सी दिखने वाली “इलायची के पानी” के फायदे


शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अक्सर गर्म या उबला हुआ पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन अगर आप इसी पानी में इलायची डालकर उबालते हैं, तो इसे पीने से आपकी ढेरों बीमारियों का इलाज एक साथ हो सकेगा।जहां इलायची मुंह की दुर्गंध को दूर करने का काम करती है, वहीं इसका पानी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। इससे एक नहीं बल्कि कई बीमारियां दूर होती है साथ ही ये आपकी सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक है।

पेट की बीमारी करे दूर-
इलायची का पानी पीने से आपको पेट की हर तरह की परेशानी से राहत मिलती है। अगर आप नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन करते हैं तो आपको मतली, एसिडिटी, पेट फूलना, गैस, भूख की कमी, कब्ज व अन्य सभी पेट की समस्याएं दूर हो जाती हैं।

दांतों के लिए लाभदायक
यह तो हम सभी जानते हैं कि इलायची चबाने से आपके मुंह की दुर्गंध दूर होती है लेकिन अगर आप इसके पानी का सेवन करते हैं तो आप सांसों की बदबू के साथ-साथ मुंह के छाले व गले के संक्रमण में भी काफी हद तक आराम मिलता है।

बॉडी को करे डिटॉक्सीफाई
इलायची का पानी बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का एक बेहतर तरीका है। रोजाना इसके सेवन से आपके शरीर के सभी विषाक्त पदार्थ फ्लश आउट हो जाते हैं और आप काफी बेहतर महसूस करते हैं।

रखे लंबे समय तक जवां
चूंकि इलायची में प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंटस पाए जाते हैं, इसलिए अगर आप इसके पानी को नियमित रूप से पीते हैं तो आप बढ़ती उम्र के निशान जैसे फाइन लाइन्स, रिकंल्स आदि को काफी हद तक कम कर सकते हैं और लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं।

कोल्ड और कफ को रखे दूर
बदलते मौसम में अक्सर लोगों को खांसी-जुकाम की शिकायत होती है। खासतौर से, छोटे बच्चे इस तरह की परेशानी की चपेट में बार-बार आते हैं लेकिन नियमित रूप से इलायची के पानी का सेवन आपको इस तरह की बीमारियों को होने से रोकता है।

ऐसे बनाएं इलायची का पानी
अब तक आपने यह तो जान लिया कि इलायची का पानी आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी है लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी होंगे, जिन्हें इलायची का पानी बनाना ही नहीं आता होगा। दरअसल, इसे बनाने के लिए आप सबसे पहले इलायची को अच्छे से कूट लें और फिर एक बर्तन में पानी व इलायची डालें। इसमें आप 2-3 लौंग भी डाल दें और इस पानी को उबालें लेकिन आवश्यकता से अधिक नहीं। जरूरत से ज्यादा उबालने पर इसका स्वाद कड़वा हो जाएगा। अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जब यह ठंडा हो जाए तो आप सादे पानी में तीन चम्मच इलायची का पानी मिलाएं और पीएं। आप चाहें तो अंत में इस पानी में नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

SHARE THIS
loading...

0 Comments: