चेहरे को अच्छी तरह साफ़ करने के लिये घर में बनाए पील ऑफ माक्स


पील ऑफ मास्‍क बाजार में थोड़े कम ही देखने को मिलते हैं। पील ऑफ मास्‍क चेहरे पर से ब्‍लैकहेड्स और डेड स्‍किन को आसानी से निकालने में मदद करता है। घर में आप अपने चेहरे के लिये बहुत तरह के फेस मास्‍क बनाती होगी लेकिन आपको पील ऑफ फेस मास्‍क बनाने की रेसीपी शायद ही पता होगी।

इसे घर पर बनाना आसान है पर यह कितना गाढा होगा इस बात पर आपको ध्‍यान देने की जरुरत है। आज हम आपको पील ऑफ फेस मास्‍क बनाना सिखाएंगे जो कि प्राकृतिक चीजों से बना हुआ है। आइये जानते हैं इसे बनाने की विधि-

घर पर बनाइये खुद से पील ऑफ मास्‍क 

1. एग वाइट फेस मास्‍क- 
अगर आपको अपने चेहरे से ब्‍लैकहेड साफ करने हैं तो अंडे का सफेद भाग ले कर उसमें पाउडर वाली चीनी मिलाइये और पूरे चेहरे पर लगा लीजिये। अब एक टिशू पेपर ले कर अपने चेहरे पर रखें और हल्‍के से दबाएं। अब टिशू के ऊपर दुबारा अंडे और चीनी का पेस्‍ट लगाएं और 10 मिनट तक छोड़ दें। जब यह सूख जाए तब टिशू को पकड़ कर ऊपर की ओर खींचे, सारे ब्‍लैकहेड टिशू पर ही चिपक जाएंगे। 

2. ग्रीन टी और लेमन फेस मास्‍क- 
ग्रीन टी को पानी में मिलाइये और उसमें नींबू निचोड़ दीजिये। उसके बाद उसमें थोड़ा सा जिलेटिन पाउडर मिलाइये। इसे 30 सेकेंड के लिये ओवन में रखें और दुबारा मिला कर चेहरे पर लगाइये। अब अपने चेहरे को ढंक लीजिये और 10 मिनट बाद जब यह सूख जाए तब इसे नीचे से ऊपर की ओर निकालिये। 

3. ऑरेंज पील फेस मास्‍क- 
संतरे के छिलके को धूप में कम से कम दो दिन सुखा कर उसका पाउडर बना लीजिये। अब गैस पर मध्‍यम आंच पर 1 कप पानी उबालें, उसमें चीनी डाल कर उसे आधा होने तक पकाएं। अब इसमें 1 चम्‍मच सूखा संतरे के छिलके वाला पाउडर डालें और चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद जब यह सूख जाए तब इसे ऊपर की ओर निकाले। इससे आपके ब्‍लैकहेड्स और डेड स्‍किन दोनों ही साफ होगें।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।