जानिये आखिर क्यों नहाने से पहले लड़कियां बाथरूम में रखती है नारियल तेल


नारियल तेल का इस्तेमाल करने से आपको बहुत फायदे होते है, चाहे फिर वो आपकी त्वचा को कोमल बनाने के लिए हो, या फिर आपके बालों की चमक बढ़ाने के लिए, परंतु क्या आप जानते है की लड़कियां नहाने से पहले बाथरूम में नारियल के तेल का इस्तेमाल क्यों करती है।

गर्मी का मौसम हो या सर्दी का मौसम हर समय नारियल तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद माना जाता है, नारियल तेल में बहुत से औषधीय गुण होते है, जो आपकी सेहत, त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाएं रखने में मदद करता है, यदि आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा के लिए करते है, तो ये आपकी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाएं रखने में मदद करता है, और ये आपकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर का काम करता है, और आपको बालों में लगाने से भी ये आपके बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है, और आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाएं रखने में मदद करता है।
परंतु क्या आप जानते हैं की लड़कियां नहाने से पहले नारियल के तेल का इस्तेमाल क्यों करती है, क्योंकि नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से उनकी त्वचा को मुलायम बनाया जा सकता है, और यदि बालों को धोने से थोड़ी देर पहले अपने बालों में मसाज करती है, तो इसके कारण भी उनके बालों की चमक को बरकरार रखने में मदद मिलती है, इसके अलावा आप इसमें चीनी को मिलाकर स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकती है, तो आइये आज हम आपको बताने जा रहे है की नारियल के तेल का इस्तेमाल लड़कियां बाथरूम में जाने से पहले क्यों करती हैं।
बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है:-
यदि आप बालों को धोने वाले है, तो आपको इसके लिए अपने बालों में अच्छे से नारियल का तेल लगाना चाहिए और थोड़ी देर बाद अच्छे से सर को धोना चाहिए, ऐसा करने से आपके बालों में कंडीशनर का इस्तेमाल करने की भी जरुरत नहीं पड़ती है। और नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से आपके बालों को मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करता है।
आपको स्किन को बेहतर बनाता है:-
यदि आप नहाने से दस मिनट पहले अपनी स्किन पर अच्छे से नारियल के तेल की मसाज करते है, तो इसमें मौजूद प्राकृतिक गुण आपकी स्किन को बेहतर करने में मदद करते है, इससे आपको स्किन कोमल, नरम, और दमकती हुई बन जाती है, और इसके कारण स्किन में होने वालर रूखेपन की समस्या से भी निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

स्क्रब की तरह काम करता है:-
यदि आप नारियल के तेल में चीनी को मिलाकर नहाने से दस मिनट चेहरे पर लगाकर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करते है, तो इसके कारण आपकी त्वचा की मृत कोशिकाओं यानि की डेड स्किन को हटाकर आपकी त्वचा को चमकदार बनाएं रखने में मदद मिलती है, और आप इस तरीके को हफ्ते में कम से कम एक बार तो जरूर करें, ताकि आपके चेहरे की चमक को कायम रखने में मदद मिल सकें।

डार्क सर्कल की समस्या से राहत दिलाता है:-
कई महिलाएं आँखों के नीचे डार्क सर्कल की समस्या से बहुत ज्यादा परेशान होती है, नारियल तेल में एंटी एजिंग गुण पाएं जाते है, जिसके कारण आपकी त्वचा को इस समस्या से राहत मिल सकती है, इसके लिए आप डार्क सर्कल पर नियमित रूप से अपने हाथो पर नारियल तेल की कुछ बुँदे लेकर मसाज करें, ऐसा करने से आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद मिलती है।

कील मुहांसे की समस्या से राहत दिलाता हैं:-
नारियल के तेल से नहाने से दस मिनट पहले यदि आप अच्छे से अपने चेहरे को मसाज करते है, तो इसके इस्तेमाल से भी आपको कील मुहांसे को खत्म करके अपने चेहरे को नरम बनाने में मदद मिलती है, और साथ ही त्वचा की नमी को बरकरार रखने में भी मदद मिलती है।

चोट के निशान को हटाने में मदद करता है:-
कई बार आपको किसी न किसी कारण चोट लग जाती है, तो उसके निशान रह जाते है, और उसके कारण आपको अपनी स्किन भी अच्छी नहीं लगती है, और आपको उन्हें छिपाने के लिए तरह तरह के तरीके ढूंढने पड़ते है, तो इस समस्या के समाधान के लिए भी आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है, यदि आप दिन में तीन से चार बार नियमित रूप से चोट के निशान पर नारियल का तेल लगाते है, तो आपको इस निशान को हटाने में मदद मिलती है।

मेक अप को उतरने के लिए करे नारियल के तेल का इस्तेमाल:-
महिलाएं कई बार रात को कही से बाहर आने जाने के बाद अपने मेक अप को नहीं उतरती है, या फिर जल्दी उतारने की कोशिश करती है, तो इसके लिए यदि आप कॉटन पर नारियल के तेल को लगाकर अच्छे से अपने चेहरे को साफ़ करें, ऐसा करने से भी आपको अपने चेहरे को क्लीन करने में मदद मिलती है।

घमोरिया से राहत दिलाने में मदद करता है:-
घमोरिया की समस्या को दूर करने के लिए भी आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करना चाहिए, और साथ ही यदि आपको गर्मी में धुप में जाने के कारण सनबर्न की समस्या भी हो जाती है, तो इससे बचने के लिए भी आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते है, क्योंकि ये घमोरिया को दूर करके सनबर्न की समस्या से आपको बचाकर आपको त्वचा की नमी को बरकरार रखने में मदद करता है।

फटी एड़ियो की समस्या से राहत मिलती है:-
फटी एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करने से बहुत फायदा मिलता है। इसके लिए आप नारियल तेल में चुटकी भर हल्दी मिक्स करके एक पेस्ट तैयार करें, इस पेस्ट को मास्क की तरह फटी एड़ियों की पर लगाने से आपको इस परेशानी से राहत मिलती है, नाखुनो के आस पास की त्वचा उखड जाती है, तो भी नारियल के तेल को लगाने से आपको इस समस्या से राहत पाने में मदद मिलती है।

लाल धब्बे की समस्या से राहत मिलती है:-
मच्छरों के काटने से त्वचा पर लाल धब्बे और सूजन हो जाती है, जिसके कारण दर्द भी होने लगता है, इस समस्या से बचने के के लिए भी यदि आप इन लाल धब्बो के निशान पर नारियल के तेल से अच्छे से मसाज करते है तो आपको इस समस्या से भी निजात मिलता है।

खुजली की समस्या से बचने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें:-
यदि आप खुजली की समस्या से परेशान है, तो भी आप यदि जहाँ पर खुजली की समस्या है, तो आप इसके लिए नारियल के तेल की अच्छे से मसाज करें, और थोड़ी देर बाद धो लें, इसके कारण आपको खुजली की समस्या से उसी समय राहत पाने में मदद मिलती है।

तो ये कुछ नारियल के तेल के फायदे है, जो नहाने से पहले करने से आपको मिलते है, और लड़कियां अपनी त्वचा अपने बालों और अपनी ख़ूबसूरती को बढ़ाने के लिए हर कोशिश करती है, इसीलिए वो बॉथरूम में जाने से पहले नारियल के तेल का इस्तेमाल जरूर करती है। यदि आपको भी इनमे से कोई समस्या है, तो आप भी इन तरीको का इस्तेमाल कर सकते है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।