सर्दियों में क्या आपका चेहरा खुरदरा और रुखा हो गया है तो अपनाए ये फेस पैक!


सर्दियाँ आते ही हाथ, पैर, और चेहरा का रंगत खराब हो जाता है। क्यों की हमारी त्वचा काफी रुखी और ड्राई हो जाती है। और चेहरे का रंग उड़ जाता है। इसे में लोग तरह तरह के उपाय अपनाने लगते हैं। और फिर ठीक होने की वजाय ख़राब हो जाता है। आज मैं आपको सर्दियों में अपनी त्वचा की रंगत को खोने से बचाने के लिए कुछ टिप्स बता रहे हैं, आप घर पर ही इसका फेसपैक बना कर इस समस्या से समाधान पा सकेंगे।

1. शहद और मलाई
आप एक चम्मच शहद और दो चम्मच मलाई एक कटोरी में ले कर दोनों को अच्छी तरह से मिला लें। और फिर अपना चेहरा साफ़ पानी से धोकर हलके हलके से मालिस करें। करीब पंद्रह से 25 मिनट बाद आप अपने चेहरे को फिर साफ़ पानी से धो लें, ऐसा आप रोज दो बार करें। आपका चेहरा इन सर्दियों में भी चमक उठेगा और आपके चेहरे की रंगत भी बदल जाएगी।

2. मलाई, हलकी और बेसन
आप एक छोटी कटोरी में दो चम्मच मलाई और एक चम्मच बेसन और आधी चम्मच हल्दी ले कर अच्छी तरह से मिला लें। फिर अपने चेहरे को साफ़ पानी से धोकर हलके हाथ से अपने चेहरे गर्दन पर मसाज करें। आपकी डेड स्किन उतर जाएगी और चेहरा ग्लो करने लगेगा। बाद में आप कोल्ड क्रीम लगा लें ताकि चेहरे पर बेसन से होने वाले खिचाव को कम करेगा और फिर आपका चेहरा मुलायम और कोमल हो जायेगा।

3. मलाई और गुलाब की पंखुड़ी
दो चम्मच मलाई में एक चम्मच गुलाब पंखुड़ी को अच्छी तरह से मिला लें, फिर अपने चेहरे को साफ़ पानी से धोने के बाद हल्के हाथ से मालिश करें। आप खुद देखेंगे की आपका चेहरा खिला हां दिखने लगेगा। आप दिन में दो बार मलाई और गुलाब की पखुडी से मसाज करें और कम से कम पंद्रह मिनट तक रखें तभी ये फायदा करेगा।

4. चन्दन का पाउडर, मलाई और गुलाब जल
एक चम्मच चन्दन का पाउडर में गुलाब जल और मलाई मिलाकर अपने चेहरे पे हलके हाथ से मालिश करें। आप अपने चेहरे और गर्दन पर लगा कर करीब 15 मिनट तक छोड़ दें। फिर साफ़ पानी से अपना चेहरा धो लें आप देखेंगे की धीरे धीरे आपका चेहरा खिल उठेगा।

आप ऊपर दिए गए टिप्स को करीब 15 दिनों तक इस्तेमाल करें आप खुद ही हैरान हो जायेंगे। आपका चेहरा खिल उठेगा और दाग धब्बे गायब हो जायंगे और आपका चेहरा मुलायम हो जाएगा। चेहरे पर निखार आते ही आपको कॉम्प्लीमेंट में मिलने लगेगा।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।