आटे से भी लगा सकते हैं आपके सौंदर्य में चार-चांद


आम घरों के किचन में मौजूद कई ऐसी अनगिनत चीज़ें हैं, जिन्हें सौंदर्यकरण के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता. ये आपकी खूबसूरती को बढ़ाने का प्राकृतिक तरीका तो है ही, साथ ही आपको इनके इस्तेमाल से किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होगा. आज हम यहां बात कर रहे हैं आटा के बारे में. जी हां, इसे सिर्फ रोटियों के लिए ही नहीं, इसे आप अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए आप इसकी मदद से कुछ आसान से फेस पैक बनाएं और पाएं लाजवाब खूबसूरती. आप भी जानें इसके बारे में.

साफ़ त्वचा के लिए
ये आपकी स्किन को गहराई से साफ कर डेड सेल्स खत्म करता है. इसके लिए आप हफ्ते में दो बार दो बड़े चम्मच आटा में 2 बड़ा चम्मच पानी मिलाकर पतला पेस्ट बनाएं. इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें और सूखने पर धो लें.
टैनिंग के लिए
एक कप पानी को उबाल लें और इसमें 10-15 गुलाब के पत्तों और 2-3 संतरे का छिलके मिलाएं. जब पानी ठंडा हो जाए तो इसमें 2 छोटे चम्मच शहद, 3 बड़े चम्मच आटा और 2 बड़े चम्मच दूध मिलाकर मोटा पेस्ट बनाएं. इसे चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट बाद धो लें. गुलाबजल और संतरे के छिलके वाले पानी से पहला अपना चेहरा धोएं और फिर नॉर्मल पानी से इसे धोकर मॉइश्चराइज़र लगाएं.

ऑयली स्किन के लिए
अगर आप भी ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो आटे से बना फेस पैक आपको इससे राहत दिलाएगा. इसके लिए पहले एक चौथाई कटोरी दूध उबालें. आंच से उतारने के बाद अब इसमें 2 छोटा चम्मच शहद और गुलाबजल मिलाकर चलाएं. इसके बाद 3 बड़े चम्मच आटा मिलाकर इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने पर धो लें. हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें.

चमकती त्वचा के लिए
इसके लिए आप 3 बड़े चम्मच मलाई में (कोशिश करें कि बिना फैट वाली मलाई हो) 2 बड़े चम्मच आटा को मिलाकर पेस्ट बनाएं. चेहरे को अच्छी तरह धोकर इसे लगाएं और सूखने पर धो लें. हफ्ते में हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।