पुराने वक्त में अपने पति को लुभाने के लिये ये नुस्खे आजमाती थी रानियाँ


आपने देखा होगा पहले के राजे महाराजे की भी अपनी रानियों के साथ बड़ी ही खूबसूरत खूबसूरत रोमेंटिक सी पेंटिंग्स आपको खूब सारी देखने को मिलेगी जिनमे रानिया भी बड़ी ही प्यारी लगती थी लेकिन क्या आपको मालूम है रानियों अपने राजा को रिझाने के लिए किन नुस्खो को आजमाती थी? तो चलिए आज हम आपके साथ वही शेयर करेंगे जो हमें पहले की ऐतिहासिक किताबो में मिला है।

स्नान के तरीके
रानियाँ अपनी त्वचा को स्वच्छ उअर ज्यादा आकर्षक के साथ कोमल बनाये रखने के लिए पानी के साथ गुलाबजल और दूध डालकर के उससे स्नान करती थी जिससे कि उनकी त्वचा पर ज्यादा निखार आये और महाराज बाकी रानियों की बजाय उस पर आकर्षित हो जाए.



इत्र
जिसे आप आज के समय में सेंट बोलते है ये पहले के समय में भी था, पहले फूलो के रस को महीन तरीके से रानियाँ अपने वस्त्रो पर हल्का हल्का छिडका करती थी जिससे कि राजा आकर्षित होते हुए उनकी तरफ खींचे चले आये और ऐसा होता भी था

शारीरिक कौशलता
रानियाँ शारीरिक कुशलता भी हासिल करती थी, जिसे आप आज की तारीख में परफेक्ट फिगर कहते है उसे पाने के लिए रानियाँ उस वक्त के खेलो में तलवार बाजी में और शारीरिक व्यायाम में भाग लेती थी ताकि उनका शरीर और ज्यादा परफेक्ट बने और राजा उनकी तरफ आकर्षित होकर के खिंचे चले आये।
ये भी पढ़िए :  
अपनी कामोत्तेजना को बढ़ाने के लिए राजा महाराजा भी इस्तेमाल करते थे ये प्राचीन नुस्खे !

वस्त्र ढीले छोड़ देना
अक्सर पुराने समय की पेंटिंग्स में रानियाँ बाहर अच्छे से कपड़े से पूरे शरीर को ढके रहती थी, इसमें यूरोप की पेंटिग्स के नमूने देख भी सकते है आप जो काफी अच्छे से इस बात को दर्शाते है जबकि फिर शयन कक्ष में रानियाँ उन अतिरिक्त ढकने वाले वस्त्रो को हटा देती है, रोमेंटिक पेंटिंग्स को देखकर ये बाते पता चलती है और ये अपने आप में इतिहास की ख़ूबसूरती को दर्शाती है।

गुलाब की पत्तियां
रानियां नहाने के पानी में गुलाब की पत्तियां डालती थीं, जिससे उनकी त्वचा का ग्लो बढ़ता था। फिर जब कभी राजा, किसी रानी को छूते थे तो उनको मखमल सी कोमलता का एहसास होता था। यही बात उन्हें रानियों का दीवाना बना देती थी।

पुराने समय में रानियां मदिरा (बीयर) में मिल्क पाउडर, अंडे का सफेद हिस्सा और निम्बू का रस मिलाकर लगाती थीं। इससे त्वचा का रूखापन दूर होता था। त्वचा भी सॉफ्ट बनती थी।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।