अगर आपके पैरों में भी रहती है सूजन, तो जरुर पढ़िए


आज के समय में पैरों का सूज जाना कोई बड़ी बात नहीं हैं, लेकिन बहुत सी समस्याओं की वजह से हमारे पैर सूज जाते हैं. जैसे वजन बढ़ जाने से, बहुत देर तक कुर्सी पर पैर लटकाकर बैठने से या ठीक से खाना ना खाने से. इन सभी कारणों से पैरों में सूजन आ जाती हैं. इसके अलावा ये समस्या सर्दियों के मौसम में ज्यादा बढ़ जाती हैं. आज हम आपको पैरों में सूजन होने की ओर दूसरी वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

दिल से जुड़ी हुई बीमारियों या किडनी से जुड़े हुए रोग होने की वजह से हमारे शरीर में सूजन आने लग जाती हैं, क्योंकि किडनी सोडियम को अपने अंदर संचित कर लेती हैं. बहुत सी महिलाओं को हर महीने होने वाले मासिक धर्म से पहले शरीर में सूजन आने लग जाती हैं, जिसके पीछे की वजह होती हैं महिलाओं के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा का बढ़ जाना और किडनी पानी को ज्यादा मात्रा में शरीर के अंदर जमा करने लगती हैं, जिस वजह से सूजन आ जाती हैं.
इंसान के शरीर में तरल पदार्थों का बैलेंस बनाये रखने में पोटैशियम और सोडियम की अहम भूमिका होती हैं. हम खाने में नमक को लेकर सोडियम की कमी को तो काफी हद तक पूरा कर लेते हैं, लेकिन हम पोटैशियम का कम मात्रा में सेवन कर पाते हैं. नमक का बहुत ज्यादा सेवन करने से हमारा ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है और पानी शरीर में ही रुक जाता है, जिस वजह से हमारे पैरों में सूजन आ जाती हैं.
मोटापा होने से बहुत सी बीमारियां हमारे अंदर घर करने लग जाती हैं. ओडिमा भी ऐसी ही एक बीमारी हैं. जिन भी स्त्रियों को मोटापे की बीमारी होती हैं, उन्हें ये बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है, क्योंकि मोटे होने की वजह से एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती हैं और हमारे शरीर में सूजन आने लग जाती हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।