अगर सर्दियों में आप भी रोकते हो पेशाब तो संभल जाएँ, नही तो पछताओगे….


अगर आप भी पेशाब लगने के टाइम पर ना कर कुछ देर तक रोके रहते है तो हो जाए सावधान। आप बहुत बडी मुसीबत में पड सकते है। आज कल भागदौड की जिन्दगी में लोग अपनी नित्य क्रियाएं भी जल्दी जल्दी में करते है जिससे उनके स्वास्थ में असर पडता है। विज्ञान भी मानता है कि शौच का समय में न करना हमारे शरीर पर बुरा असर डालता है। आज हम आपको बताएगें कि पेशान को रोकना हमारे शरीर में क्या क्या बुरा प्रभाव डालता है.

क्यों नही रोकना चाहिए पेशाब, जाने…

हमे पेशाब लगती है हम उसे कुछ देर तक रोके रहते हैं और जब हम इसे आगे रोके नहीं रह सकते तब हम पेशाब करने जाते हैं। ये गलत है क्यूंकि इससे आपके ब्लैडर पर बुरा असर पड़ता है एवं ऐसा लगातार करने से आपकी किडनियां भी खराब हो सकती हैं।
अगर आप कम पानी पीते है तो यह आपके  शरीर पर बेहद बुरा प्रभाव डाल सकता है। जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते है तब आपके शरीर से गंदे पदार्थ सही तरीके से बाहर निकल पाते हैं। काम पानी पीने पर आपके पेशाब का रंग पीला हो सकता है। अगर ऐसा हो तो आपको और पानी पीने की आवश्यकता है। यूरीन को एक से दो घंटे रोकने के कारण महिलाओं व कामकाजी युवाओं में यूरीन संबंधी दिक्कतें आती है। जिसमें शुरूआत ब्लेडर में दर्द होता है। साथ ही 8 से 10 घंटे बैठ कर काम करने वाले युवा अक्सर यूरीन रोकने कि आदत डाल लेते है.जबकि यह बहुत गलत बात है.  जबकि इस दौरान किडनी से यूरिनरी ब्लेडर में पेशाब इकठ्ठा होता रहता है। हर एक मिनट में दो एमएल यूरीन ब्लेडर में पहुंचता है जिसे प्रति एक से दो घंटे के बीच खाली कर देना चाहिए।
ब्लेडर खाली करने में तीन से चार मिनट की देरी में पेशाब दोबारा किडनी में वापस जाने लगता हैए इस स्थिति के बार-बार होने से पथरी की शुरूआत हो जाती है। क्योंकि पेशाब में यूरिया और एसिड जैसे टॉक्सिक तत्व मौजूद होते हैं।अगर आप टाइट कपडे पहनकर ज्यादा देर तक पेशाब रोके रखते हैं तो इससे भी आपके ब्लैडर को नुक्सान पहुँच सकता है क्युकी इससे आपके ब्लैडर को फैलने की पर्याप्त जगह नहीं मिल पाती और आपके ब्लैडर पर अत्यधिक दबाव पड़ता है कुछ लोग यूरीन को कुछ मिनट के लिए तो कुछ से लंबे समय तक रोक कर रखते है। आप यूरीन कितनी देर तक रोक कर रखते हैं यह यूरीन की उत्‍पादन मात्रा पर निर्भर करता है। इसके अलावा यह हाइड्रेशन की स्थितिए तरल पदार्थ और ब्‍लैडर की कार्यक्षमता पर भी निर्भर करता है। लेकिन यूरीन को अक्‍सर रोककर रखने वाले लोग इसे पता लगाने की अपनी क्षमता को खो देते हैं। जितना लंबे समय तक आप यूरीन को रोककर रखेगें आपका ब्‍लैडर बैक्‍टीरियों को अधिक विकसित कर कई प्रकार के स्‍वास्‍थ्‍य जोखिम का कारण बन सकता है।

आप भी ना रोकें पेसाब. अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई तो हमें जरुर बताये, इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करे ताकि बाकि लोग भी यह पढ़ सके.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।