जानिये कैसे नीम का पानी आपकी सेहत को कर सकता है बेहतर


नीम कड़वा तो जरूर होता है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। कड़वा होने की वजह से इसका सीधा सेवन करना थोड़ा मुश्किल होता है, इसलिए नीम के पानी का सेवन करें। नीम के पानी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल के साथ-साथ और भी कई पोषक तत्व होते हैं जो स्वास्थ्य से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट संबंधी समस्या, बालों और सूजन को कम करने के लिए एक बहुत बेहतर विकल्प होते हैं। आइए नीम के पानी के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

नीम का पानी कैसे बनाएं: नीम के पत्तों को पानी में उबालें और इसे छान लें। थोड़ी देर उसे ठंडा होने दें और फिर उसका सेवन करें।
डैंड्रफ के लिए: नीम के पानी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्कैल्प को डिहाइड्रेटेड रखता है और डैंड्रफ को खत्म करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो हेयर फॉलिकल्स को सुधारने में मदद करता है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व सिर की त्वचा पर होने वाली खुजली को भी दूर करने में सहायता करते हैं।
मुंहासों के लिए: एस्ट्रिंजेंट और विटामिन-ई के गुण होने की वजह से नीम का पानी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए अच्छा होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होतो हैं जो त्वचा के बैक्टीरिया को नष्ट करता है और पिंपल्स, मुंहासे और काले-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। यह मृत-कोशिकाओं को भी दूर रखता है जो त्वचा को रूखी होने से बचाता है और त्वचा को कोमल और मुलायम बनाता है।
दांतों के लिए: नीम के पानी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो बैक्टीरिया को नष्ट करते हैं जिससे मुंह की दुर्गंध को खत्म करने में मदद करते हैं। दांतों में होने वाली सड़न और दर्द से भी निजात दिलाने में मदद करता है और साथ ही दांतों के पीलेपन को भी कम करता है।

पेट की समस्या के लिए: नीम का पानी सीधे गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल ट्रैक्ट में सूजन में कमी के साथ जुड़ा हुआ है, जो अल्सर को कम करने में मदद करता है और अन्य पेट संबंधी समस्या जैसे कब्ज, पेट का फूलना और ऐंठन को कम करता है। यह एक एंटीडॉट की तरह काम करता है जो पेट के फ्लू और संक्रमण के लिए त्वरित उपचार के इलाज के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है जो पेट के बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।