इन आसान घरेलू उपायों से मात्र 2 दिन में ठीक हो जाएंगी आपकी फटी एड़ियां


ठण्ड आते ही हमारी स्किन धीरे-धीरे करके नमी खोने लग जाती है. जिसकी वजह से हमारे होंठ और एड़ियां सख्त हो जाती और फटने लग जाती है. एड़ियों और होंठों के फटने की वजह ये भी हो सकती हैं कि सर्दियों में हम पानी बहुत कम पीते है. अगर आप भी ठंड में फट रही अपनी एड़ियों से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनको आप कभी भी घर पर रहकर ही कर सकते हैं.


नींबू का रस और वैसलीन
सबसे पहले थोड़ा सा गर्म पानी लेकर दोनों पैरों को 10-15 मिनट तक उसमें डालकर रखें. इसके बाद पैरों को बाहर निकालकर अच्छी तरह से पोछकर सूखा ले. अब वैसलीन में थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर पैरों की एड़ियों में लगाकर मसाज करें. ऐसा 2 दिन तक करने से ही आपकी फटी हुई एड़ियां ठीक हो जायेगी.

शहद
ये बात तो सभी को अच्छे से ही पता है कि शहद में भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टीरिअल गुण पाए जाते हैं. शहद को 1 बाल्टी पानी में डालकर 15-20 मिनट के लिए उसमें पैर डालकर रखें. इसके बाद क्रीम लेकर पैरों की अच्छे से मसाज करें. ऐसा कुछ दिन तक करने से आपकी फटी हुई एड़ियां ठीक हो जायेगी.


पैराफिन वैक्स
1 बड़े चम्मच पैराफिन वैक्स लेकर उसमें 2-3 बूंदे सरसों के तेल की डालकर उसको अच्छे से पिघला ले. जब ये पिघल जाए तो इसको हल्का गुनगुना करके एड़ियों में लगाकर मोजे पहन ले. सुबह उठकर पानी से पैरों को धो ले.

चावल का आटा
3 बड़े चम्मच चावल का आटा, 1 बड़ा चम्मच शहद और 2-3 बूंदे एप्पल साइडर सिरके को लेकर अच्छे से मिलाकर मोटा सा पैक बना ले. इसके बाद 15 मिनट तक पैरों को गर्म पानी में भिगोकर रखें और इस पेस्ट से स्क्रब करें. ऐसा करने से आपके पैरों की सारी डेड स्किन निकल जायेगी.

फटे पैरों के कारण (Causes of cracked heels or fati ediyon ke karan)

1. पैरों से काफी काम लेना।
2. फटी बिवाई, त्वचा का सूखा पड़ जाना।
3. काफी समय तक खड़े रहना।
4. फटी बिवाई, कठोर ज़मीन।
5. खराब क्वालिटी की सैंडल पहनना।
6. फटी बिवाई, मधुमेह और त्वचा की अन्य परेशानियां।

फटी एड़ियां ठीक करने के कुछ अन्य उपाय :


1. हमेशा जूतों के साथ मोज़े पहने रहे। इससे फटी एड़ियों से राहत मिलती है।
2. फटे पैरों, अगर आपको फटी एड़ियों से राहत पानी है तो सही नाप के तथा आरामदायक जूतों का चुनाव करें। इससे पैरों को आराम मिलेगा।
3. घर में पानी गर्म करें। इस पानी में सोडियम तथा वेसिलीन मिलाएं तथा इस मिश्रण में १ घंटे तक पैर डुबोकर रखें। तय समय के बाद एड़ियों को किसी खुरदुरी चीज़ से साफ़ करें। सोने से पहले पैरों की एड़ियों में कोई क्रीम लगाकर सोएं। आपको पूरी तरह ठीक होने में कुछ दिनों से 1 हफ्ते का समय लगेगा।
4. खानपान सही करने से भी फटे पैर, फटी एड़ियां ठीक होती हैं। सही खानपान के लिए दूध, दही, ताज़ी सब्ज़ियों, मांस तथा अन्य पोषक पदार्थों का सेवन करें।
5. फटे पैरों, पैरों की एड़ियों में ग्लिसरीन तथा गुलाबजल का मिश्रण लगाएं। इससे आपकी फटे पैर एड़ियां मुलायम हो जाएंगी।
6. फलों या सब्ज़ियों का रस लें। इस रस में 15 मिनट तक अपने पैर डुबोकर रखें। अगर इससे आपके पैरों में जलन हो तो घबराएं नहीं, क्योंकि इसमें एसिड की मात्रा होती है, पर यह आपकी त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है।
7. नारियल का रस फटी एड़ियों के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपको सुकून देता है। आप ऐसी क्रीम्स का भी प्रयोग कर सकते हैं जो नारियल के रस से युक्त हों।
8. शहद की मदद से भी फटी एड़ियां ठीक हो सकती हैं। यह उपाय काफी प्रभावी होता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।