चेहरे और बालों की इन समस्याओं का एकमात्र उपाय है ये छोटी सी चीज


इंसान के शरीर के बहुत से हिस्सों पर अनेक तरह की बीमारियां होने लग जाती हैं, जैसे त्वचा में बार-बार दाने निकलने लगते हैं और कई लोगों को बाल झड़ने की भी समस्या होती हैं. ऐसे में लोग महंगे से महंगे इलाज करवाकर इन समस्याओं से निजात पाने की कोशिश करते हैं. अगर ऐसी ही बीमारियों से आप निजात पाना चाहते हैं, तो इसका सबसे अच्छा इलाज है विटामिन E. विटामिन E से से दाग धब्बे, मुँहासे और बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, तो चलिए आप भी जान लीजिये विटामिन E से मिलने वाले फायदों के बारे में.


फेस पैक 
अगर आप 1 चम्मच शहद और ग्वारपाठे में विटामिन E मिलाकर अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह 15 मिनट तक लगाकर रखते हैं, तो आपके चेहरे में पड़ने वाले स्ट्रेच मार्क्स खत्म होने लग जाते हैं.
हेयर ऑयल
यदि आपके बाल ड्राई और सफेद हो रहे हैं, तो आपको विटामिन E युक्त तेल को रोज रात को अपने सिर पर लगाना चाहिए और अगले दिन अपने सिर को धो ले. ऐसा करने से आपको इस समस्या से निजात मिल जायेगी.
लिप बाम
अगर सर्दियों की वजह से आपके भी होठ फट रहे हैं, तो आपको विटामिन E के कैप्सूल को काटकर उसके अंदर वाले तेल को रात को सोने से पहले होठों पर लगाना चाहिए. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके होठ मुलायम हो जायेंगे.
क्रीम
चेहरे की रंगत बढ़ाने के लिए भी विटामिन E के कैप्सूल का इस्तमाल किया जा सकता है. अगर आप रात को सोने से पहले एलोवेरा में एक कैप्सूल डालकर अपने पूरे फेस पर लगाते हैं, तो ऐसा करने से आपके चेहरे में कुछ ही दिनों में निखार आ जायेगा.

विटामिन E टोनर
यदि आपके फेस पर बहुत ज्यादा दाग धब्बे है, तो इनको दूर करने के लिए भी आप विटामिन E के कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको विटामिन E के तेल में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके दाग धब्बे दूर होने लग जायेंगे.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।