ये आसान उपाय आवाज को मधुर और सुरीली बना देंगे, जरुर आजमाएं


जिस तरह किसी इंसान की पर्सनालिटी, उसके बोलने का तरीका, उसके कपडे उसके व्यक्तित्व की पहचान होते है ठीक उसी तरह आवाज भी व्यक्तित्व को बढ़ाने में अहम् भूमिका निभाती है। मीठी आवाज हर किसी और को अपनी और आकर्षित करती है। आपने खुद ही देखा होगा यदि फ़ोन पर किसी की आवाज बहुत मीठी है तो आपको उससे और बात करने का मन करता है, वही यदि किसी की आवाज फटी हो, तो वो बहुत इरिटेट करती है।

यदि आप गाना गाने का शौक रखते है या खासतौर पर गायिकी में करियर बनाना चाहते है तो आपकी आवाज का सुरीली होना बहुत जरुरी है और आपको अपनी आवाज का ख्याल रखना भी जरुरी है। यदि आप गाना नहीं भी गाते है तब भी अच्छी आवाज तो सबको ही अच्छी लगती है। अच्छी आवज़ की हमेशा कद्र होती है, तो चलिए जानते है कुछ

इस तरह सुधारें अपनी आवाज :

सबसे पहले तो इन चीजों से बना लें दूरी
यदि आप सुरीली और मीठी आवाज पाना चाहते है तो पहले आपको इसका ख्याल रखना शुरू करना होगा। इसके लिए जो चीज़े आपकी आवाज को प्रभावित करती है, उनसे दुरी बना ले। धूल मिटटी से दूर रहे इससे आपको एलर्जी हो सकती है, कोल्ड ड्रिंक और ठंडा पानी ना पिए इससे गला ख़राब हो सकता है।
प्याज और रस का नुस्खा
यदि आपकी आवाज मीठी नहीं है और आप उसे मीठी बनाना चाहते है तो यह उपाय करे। प्याज के दो चम्मच रास में शहद मिलाले और सुबह शाम दोनों वक्त इसे चाटें। इसे लेने के बाद एक घंटे तक कुछ भी ना खाए, कुछ दिनों में आप खुद फर्क देखेंगे।
जड़ी बूटियों द्वारा उपचार
ब्राह्मी और मंजिष्ठा जैसे जड़ी बूटिया, आपकी आवाज की गुणवत्ता बढ़ाने में मदद करती है। अपनी आवाज को सुधारने और मधुर बनाने के लिए हफ्ते में एक बार ब्राह्मी की चटनी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहे तो अपने खाने में दालचीनी भी शामिल कर सकते है, इससे भी फायदा मिलता है।
ये भी पढ़िए : आवाज बैठ जाना

गला बैठ जाने पर
गला बैठ जाने पर गुनगुना पानी में एक चम्मच नमक डालकर गरारे करने से आवाज ठीक हो जाती है। ऐसा दिन में दो से तीन बार करे। इसके अतिरिक्त आप दो चम्मच अदरक के रस में एक चम्मच शहद डालकर सुबह और रात के समय ले और फिर पानी ना पिए, आवाज खुल जाएगी।

इन बातों का भी रखे ख्याल

  • यदि मीठी आवाज़ चाहिए तो ज्यादा चीखना-चिल्लाना नहीं चाहिए। क्योंकि इससे गले की मांसपेशियों में खिंचाव होता है और इसका प्रभाव आवाज़ पर पढ़ता है।
  • इसके अतिरिक्त बेहद चटपटा, मसालेदार और चिकनाई युक्त भोजन भी ना करे, इससे गला ख़राब होता है और पेट भी जिससे आवाज पर इसका असर होता है।
  • खाना खाने के पश्चात चुटकीभर काली मिर्च को एक चम्मच घी के साथ खाना चाहिए, इससे आवाज ठीक होती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।