बालों के झड़ने से हैं परेशान तो क्यों नही करते हो समाधान इस्तेमाल करें ये घरेलू उपाय


आदमी हो या औरत बाल गिरने की समस्या से तो हर कोई परेशान है. बालों के झड़ने का एक बहुत बड़ा कारण हमारी आजकल की लाइफस्टाइल है. कभी कभी हम लोग अपने बालों की सही तरीके से देखभाल नहीं करते हैं जिसकी वजह से हमें यह समस्या होती है. कुछ लोगों को जगह बदलने से भी बाल झड़ने की समस्या होती है. इस आर्टिकल में हम आपको बालों को झड़ने से बचाने के घरेलू नुस्खे बताने जा रहें हैं.

1. अगर आपके बालों में बहुत ज्यादा रूसी है तो आप पपीते का पेस्ट बनाकर रोजाना 10 से 15 मिनट तक अपने बालों में लगायें इससे आपके बालों की झड़ने की समस्या धीरे धीरे दूर होगी ।
2. आप एक कप दूध में या दही में थोडा बेसन मिलाकर अपने बालों में रोजाना लगायें इससे आपके बालों में चमक आयेगी और साथ ही बालों के गिरने की दिक्कत भी नहीं होगी ।
3. एक चम्मच शहद और एक चम्मच उसमें नीम्बू का रस मिला लें. इसके बाद अपने बालों में लागाकर आधे घंटे बाद धो लें इससे भी आपके बालों का गिरना कम हो जायगा ।
4. अपने खाने पीने की चीजों में ज्यादा तली भुनी चीजों का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इनके ज्यादा सेवन से बालों के लिये जरुरी विटामिन्स और प्रोटीन नहीं मिल पाता है जिससे बाल कमजोर होते हैं ।
5. आप रोजाना एक्सरसाइज करें जिससे आपके शरीर में रक्त का प्रवाह एकदम ठीक रहता है जिससे आपके बालों का गिरना कम होता है ।

6. हफ्ते में एक बार आप अपने बालों मेंहंदी का इस्तेमाल करे और हो सके तो इसमें अंडा भी मिला लें इससे आपके बालों को मजबूती मिलेगी जिससे उनका गिरना कम होगा ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।