डिलीवरी के बाद बालों को झड़ने से बचाने के टिप्‍स

डिलीवरी के बाद, एस्ट्रोजन का स्तर अचानक नीचे गिर जाने और बालों के रोम के ठीक से काम न करने से बालों को अधिक नुकसान होता है। आइए डिलीवरी के बाद झड़ते बालों की समस्‍या से निपटने के कुछ सरल उपायों के बारे में जानते हैं।
डिलीवरी के बाद बालों का झड़ना कैसे रोंके

गर्भावस्‍था के दौरान स्‍वस्‍थ और चमकदार बालों को लेकर आप लोगों की प्रंशसा प्राप्‍त करती है। यह गर्भावस्‍था के दौरान बालों में चमक के लिए आपको स्‍वस्‍थ आहार और फोलिक एसिड की रोजमर्रा की खुराक का धन्‍यवाद करना चाहिए। लेकिन अक्सर, नई माताओं को बच्‍चे के जन्‍म के 2-3 महीने बाद ही बालों के झड़ने का अनुभव होता है। डिलीवरी होने के 5-6 महीने के बाद तक बाल झड़ने का सिलसिला जारी रहता है। ऐसा शरीर के हार्मोन लेवल के तेजी से गिरने के कारण होता है। प्रसव के बाद, एस्ट्रोजन का स्तर अचानक नीचे गिर जाने और बालों के रोम के ठीक से काम न करने से बालों को अधिक नुकसान होता है। आइए डिलीवरी के बाद झड़ते बालों की समस्‍या से निपटने के कुछ सरल उपायों के बारे में जानते हैं।
चिंता से बचें

प्रसवोत्‍तर बालों के झड़ने को चि‍कित्‍सकीय भाषा में टेलोजन एफ्फ्लूवियम के रूप में जाना जाता है। यह एक सामान्‍य घटना है। और इसमें बाल पूरी तरह से नहीं निकलते। यहां तक कि सामान्‍य लोगों में भी तनाव के कारण बाल झड़ने लगते हैं, इसलिए अगर आप गिरते बालों के कारण चिंता में हैं तो कोई भी उपाय आपकी मदद नहीं कर सकता। इसलिए सबसे पहले चिंता से दूर रहने की कोशिश करें।
टाइट हेयरस्‍टाइल से बचें

टाइट हेयर बैंड, क्लिप, रोलर्स, वीवर्स और बालों में कस के जुड़ा या चोटी बांधने से बालों में खिंचाव आने से स्‍कैलप पर दबाव पड़ता है। बालों को इतना टाइट बांधने से बालों के तेजी से गिरने की संभावना बहुत अधिक होती है। इसलिए बालों को टाइट बांधने से बचें।
पौष्टिक आहार लें

आपने नोटिस किया होगा कि स्‍वस्‍थ गर्भावस्‍था आहार लेने पर आपकी त्‍वचा और बाल कितने सुंदर लगते हैं। सब्जियां और नट्स न केवल स्‍वस्‍थ होते हैं बल्कि इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और फ्लेवोनॉयड्स बालों के रोम की भी रक्षा करते हैं। यह आहार आपके नए बालों के स्‍वस्‍थ विकास को भी बढ़ावा देते हैं।
सप्‍लीमेंट भी लें

कभी-कभी हमारे द्धारा लिये जाने वाले आहार शरीर की जरूरत के अनुसार आवश्‍यक मिनरल और विटामिन को नहीं दे पाते। इसलिए विटामिन बी कॉम्‍प्‍लेक्‍स, जिंक, विटामिन ई और सी और बायोटिन सप्‍लीमेंट के लिए अपने डॉक्‍टर से बात करें। यह बालों के विकास को बढ़ावा देने और बालों के गिरने को काफी हद तक रोकने में मदद करते हैं।
बालों में केमिकल के इस्‍तेमाल से बचें

बालों को धोने के लिए हानिकारक केमिकल से भरपूर शैंपू की जगह प्राकृतिक या हर्बल हेयर क्‍लींजर का इस्‍तेमाल करें। क्‍योंकि केमिकल वाले शैंपू से बाल धोने से आपके बाल कमजोर और भंगुर हो सकते हैं। इससिए बालों को भंगुर होने से बचाने के लिए बहुत ज्‍यादा स्‍टालिंग और हीट से बचाये।
बहुत अधिक ब्रश न करें

बार-बार बालों में कंघा या ब्रश करने से बालों को नुकसान पहुंचाता है और आपके बाल गिरने लगते हैं। साथ ही गीले बालों को कंघा करने से बाल को नुकसान होता है। इसलिए बालों में उलझन को सुलझाने के लिए बालों में चौड़े दांतों वाले कंघा का उपयोग करें।
बालों को छोटा करवा लें
घर में नवजात शिशु के आने से आप इतनी व्‍यस्‍त हो जाती हैं, कि आप बालों के लिए ज्यादा समय स्पेयर नहीं कर पाती। इसलिए बालों को अच्‍छे से व्‍य‍वस्थित करने के लिए अपने बालों को कटवा लें। छोटे बालों की लंबे बालों की तुलना गिरने की संभावना कम होती है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।