सूखे फटे होंठ तो चुटकियों में ठीक हो जाते हैं बस सही……..


तापमान में गिरावट देखने को मिल रहा है। सीधे तौर पर कहें तो ठंड ने दस्‍तक दे दी है। सर्दियां आने के साथ ही अधिकांश लोगों की त्‍वचा में रूखापन और सूखे फटे होंठ की समस्‍या होने लगती है। इससे बचने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं जोकि केमिकल युक्‍त और हानिकारक भी हो सकते हैं। आज हम आपको 10 ऐसे घरेलू नुस्‍खों के बारे में बता रहे हैं जो आपके होठों को मुलायम रखेगा, केमिकल वाले उत्‍पादों से किसी तरह की बीमारी होने से भी बचाएगा।

1. ऐलोवेरा की पत्ती काटने पर निकले रस की कुछ बूंदें होठों पर लगाएं। इससे आपके होठ मुलायम हो जाएंगें । एलोवेरा के जेल को कुछ घण्टों तक शीशी में बंद रखकर भी प्रयोग किया जा सकता है फिर इसको फेंक दें ।

2. होंठों को नमीयुक्त बनाने के लिए शहद काफी कारगर उपाय है। फटे होठों पर दिन में 2-3 बार शहद लगाएं। थोड़ा-सा शहद रात को सोने से पहले अपने होठों पर लगाएं। इससे बहुत अच्छा लाभ मिलता है ।
3. दिन में किसी भी समय खासतौर पर रात को सोते समय घी की कुछ बूंदें अपनी उंगली से होठों पर लगाएं। इससे रूखापन दूर होगा और होंठ मुलायम और गुलाबी भी बनेंगे । उनकी चमक भीदेखने लायक होगी ।

4. थोड़ा-सा ताजा मक्खन अपने होठों पर लगाकर धीरे-धीरे उंगली से मालिश करें। अगर मक्खन घर का निकाला हुआ सफेद वाला हो तो सबसे अच्छा रहता है अन्यथा आप बाजार में मिलने वाला पीला मक्खन भी प्रयोग कर सकते हैं ।
5. कटोरी में एक चम्मच ग्लिसरीन में 5-6 बूंदें गुलाब जल मिला कर रात मे सोने से पहले लगाएं। गुलाब की पंखडियों को रात को ग्लिसरीन या दूध में भिगो कर रख दें। इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें और होठों पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। फिर पानी से धो लें। इससे होठ गुलाबी और मुलायम बनेंगे।

6. एक चम्मच शहद में ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाएं। इसे होठों पर लगा कर 15 मिनट छोड़ दें। सामान्य पानी से धो लें। रात में सोने से पहले फिर थोड़ा-सी ग्लिसरीन होठों पर लगाएं।
7. सरसों के तेल की कुछ बूंदें भी आप अपने होठों पर लगा सकते हैं। सरसो का तेल त्वचा में बहुत जल्दी अब्जॉर्ब होता है और इससे मिलने वाली स्निग्धता बहुत लम्बे समय तक बनी रहती है जिस कारण से काफी समय तक दोबारा होंठ सूखते नही हैं ।

8. 1 चम्मच दूध, और 1 चम्मच क्रीम लें और इसमें थोड़ा केसर डालें। इन्हें मिलाकर फ्रिज में रख लें और ठंडा होने पर होठों पर लगाकर रूई से पोछेँ। इसके दो तीन बार प्रयोग से ही होठ मुलायम और गुलाबी होने लगते हैं ।

9. 1 चम्मच दूध लें और फिर इसमें लाल गुलाब की कुछ पंखुड़ियाँ डाल कर पीसें जब तक कि वह गुलाबी न हो जाए। पंखुड़ियों को निकाल कर इसे फ्रिज में रखें। ठंडा होने पर इसमें 1 चम्मच बादाम पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसे होठों पर लगाकर 10-15 मिनट बाद रूई के फाहे से साफ़ करें। इस उपाय से होंठ मुलायम, चमकदार और गुलाबी हो जाएंगे।

10. क्रीम के एक चम्मच के साथ चुकंदर का रस या अनार के रस की कुछ बूंदें मिलाएँ । यह मिश्रण फटे होठों को ठीक करेगा और होंठ का गुलाबी रंग वापस लाने में भी मदद करेगा।

सूखे फटे होंठ ठीक कर उनको गुलाबी और मुलायम बनाने वाले सरल प्रय्गों की जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको सूचित जरूर करें ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।