सफेद बालों से निजात दिलाते हैं दादी मां के घरेलू नुस्‍खे


बाल खूबसूरती का पैमाना होते हैं और कई मामलों में सेहत का भी। लेकिन, आजकल प्रदूषण की मार हमारे बालों को भी प्रभावित कर रही है। और ऊपर से हानिकारक कैमिकल युक्‍त उत्‍पादों का इस्‍तेमाल बालों पर और भी बुरा असर डालते हैं। नतीजा, समय से पहले ही बाल पककर सफेद होने लगते हैं। लेकिन, बालों को वक्‍त से पहले ही सफेद होने से बचाने के लिए कई घरेलू नुस्‍खे बहुत कारगर साबित होते हैं। आइये दादी मां की पोटली से निकले कुछ ऐसे ही नुस्‍खों के बारे में जानते हैं जो, वक्‍त से पहले आपके बालों को पकने से रोकेंगे। और सफेद बालों को काला करने में भी मदद करेंगे वो भी बिना किसी हानिकारक केमिकल के। ये उपाय बरसों से आजमाये जाते रहे हैं और भी काफी प्रचलित हैं।

सफेद बालों के लिये प्‍याज का पेस्‍ट है बेस्‍ट :-
प्‍याज आपके सफेद बालों को काला करने में मदद करता है। कुछ दिनों तक रोजाना नहाने से कुछ देर पहले अपने बालों में प्‍याज का पेस्‍ट लगायें। इससे आपके सफेद बाल तो काले होने शुरू हो ही जाएंगे, लेकिन साथ ही बालों का गिरना भी रुक जाएगा।
सफेद बालों के लिये नींबू और आंवला करे कमाल :-
बालों के लिए नींबू और आंवला कितने फायदेमंद है, यह बताने की जरूरत नहीं। विटामिन-सी से भरपूर ये दोनो पदार्थ बालों के लिए किसी अमृत से कम नहीं। अगर आप अपने सफेद बालों को काला करना चाह रहे हैं, तो नींबू के रस में आंवले का पेस्‍ट मिलाकर सिर पर लगायें। नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके बाल काले होना शुरू हो जाएंगे। आंवला खाने के अलावा, आंवले के पाउडर में नींबू मिलाकर नियमित रूप से लगाएं। शैंपू के बाद आंवला पाउडर पानी में घोलकर लगाने से बालों की कंडीशनिंग तो होती ही है, साथ ही इनका रंग भी बरकरार रहता है।
सफेद बालों के फायदेमंद है तिल :-
तिल का तेल तो बालों के लिए अच्‍छा होता ही है साथ ही इसका सेवन भी बहुत लाभ पहुंचाता है। अगर आप अपने भोजन में तिल को शामिल कर लें तो आपके बाल लंबे समय तक काले और घने बने रहेंगे। इन उपायों को आजमाकर आप अपने बालों को असमय सफेद हाने से बचा सकते हैं।
सफेद बालों के लिए दही और काली मिर्च :-
सप्‍ताह में तीन-चार बार आधा कप दही में चुटकी भर काली मिर्च और चम्मच भर नींबू रस मिलाकर बालों में लगाएं। 15 मिनट बाद बाल धो लें। बाल सफेद से काले होने लगेंगे। इन उपायों को आजमाकर आप अपने बालों को असमय सफेद हाने से बचा सकते हैं।

सफेद बालों के लिये घी की मालिश, बड़ी कमाल :-
आपने अपने घर के बुजुर्गो को सिर पर देसी घी से मालिश करते हुए देखा होगा। भले ही आपको यह अजीब लगे, लेकिन घी से सिर की त्‍वचा को पोषण मिलता है। प्रतिदिन घी से सिर की मालिश करके भी बालों के सफेद होने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।