सफ़ेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलु उपचार


आंवला
समयपूर्व सफ़ेद होने वाले बालों के लिए आंवला एक उत्कृष्ट उपचार है। आंवले के कुछ टुकड़ों को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक यह काला न हो जाए तथा बालों में इस तेल से मालिश करें। इस प्रकार आप प्राकृतिक रूप से बालों को सफ़ेद होने से रोक सकते हैं।

अदरक
किसी हुई अदरक तथा एक चम्मच शहद प्रतिदिन लेने से बालों को सफ़ेद होने से रोका जा सकता है।

नारियल का तेल
त्वचा की कई समस्याओं के लिए बेहतर उपचार समझा जाने वाला नारियल का तेल भी बालों को सफ़ेद होने से रोकता है। काले और चमकते हुए बाल प्राप्त कर के लिए नारियल के तेल में नीबू का रस मिलायें तथा इस मिश्रण से सिर की त्वचा की मालिश करें।

घी
सप्ताह में दो बार घी से सिर की त्वचा की मालिश करने से भी बालों की सफ़ेद होने की समस्या दूर होती है।

कड़ी पत्ता
कड़ी पत्ते को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक ये काले न हो जाएँ। इसे अपने सिर की त्वचा पर टॉनिक की तरह लगायें। यह बाल गिरने की समस्या और बालों की रंजकता की समस्या के लिए एक उपचार की तरह है। कड़ी पत्ते को दही या छाछ के साथ भी उपयोग में लाया जा सकता है।

हिना
3 चम्मच पुदीने का रस और एक चम्मच दही का मिश्रण बालों को सफ़ेद होने से रोकने में बहुत प्रभावकारी है। अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए इस मिश्रण को नियमित तौर पर लगायें। प्राकृतिक डार्क ब्राउन रंग के लिए हिना को नारियक तेल के साथ मिलाकर भी लगाया जा सकता है।

तोरई
तोरई को नारियल के तेल में तब तक उबालें जब तक ये काली न हो जाएँ, लगभग 3 - 4 घंटे तक। इस तेल से सिर की त्वचा की मालिश करने से बालों को समय पूर्व सफ़ेद होने से रोका जा सकता है।

ब्लैक टी
एक कप स्ट्रांग काली चाय लें तथा उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं। इससे अपने सिर की त्वचा की मालिश करें तथा एक घंटे बाद धो डालें। सफ़ेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए इस उपचार का नियमित तौर पर उपयोग करें।

प्याज़
प्याज़ का रस बालों को समय पूर्व सफ़ेद होने से रोकता है तथा साथ साथ बाल झड़ने और गंजेपन की समस्या से भी लड़ने में सहायक होता है।

काली मिर्च
1 ग्राम काली मिर्च और ½ कप दही के मिश्रण से सिर की त्वचा की मालिश करने से भी सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। इस मिश्रण में नीबू का रस भी मिलाया जा सकता है।

बादाम का तेल
बादाम का तेल, नीबू का रस तथा आंवले का रस बराबर मात्रा में मिलाएं। सफ़ेद बालों की समस्या से बचने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें।

शिकाकाई
शिकाकाई की तीन चार फल्ली तथा 10-12 रीठे को एक जग पानी में रात भर भिगोकर रखें। इसे उबालें तथा एक बोतल में भरकर रखें तथा इसका उपयोग प्राकृतिक शैम्पू की तरह करें। आंवले के कुछ टुकड़े अलग से भिगोकर रखें तथा फिर इसे उबालें और इसका उपयोग कंडीशनर की तरह करें। यह उपचार बालों की अनेक समस्याओं जैसे बालों का सफ़ेद होना, रूखापन, बालों का पतला होना और बाल झड़ना आदि को दूर करने में सहायक होता है।

अमरुद की पत्तियां
अमरुद की पत्तियां भी सफ़ेद बालों को काला बनाने में सहायक होती हैं। अमरुद की कुछ पत्तियों को पीसें तथा नियमित तौर पर इसे अपने सिर की त्वचा पर लगायें।

लौकी का रस
बालों को समय पूर्व सफ़ेद होने से रोकने के लिए लौकी के रस में ऑलिव ऑइल (जैतून का तेल) या तिल का तेल मिलाएं तथा इस मिश्रण को सिर में लगायें।

नीम का तेल
नीम का तेल भी बालों को सफ़ेद होने से रोकता है। नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो बालों की एनी समस्याओं को भी दूर करते हैं।

आम का बीज
आम के बीज के चूर्ण को गूस्बेरी के चूर्ण के साथ मिलाएं तथा इसे बालों में लगायें। सफ़ेद बालों के लिए यह भी एक प्रभावी उपचार है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।