प्रेग्‍नेंसी में इन चीजों से रहें दूर, हो सकता है गर्भपात (मिसकैरेज) !


प्रेग्‍नेंसी में एक-एक कदम फूंक-फूंक कर रखना चाहिए । आपके अंदर एक नन्‍ही जान जो पल रही है, उसकी पहली जिम्‍मेदारी आप पर ही तो है । आप जो खाएंगी-पीएंगी उसका सीधा असर आपके शिशु पर पड़ेगा। गर्भावस्‍था के दौरान कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्‍हें खाने से बड़े-बुजुर्ग हमेशा से ही टोकते रहे हैं । अनानास, पपीता, करेला ऐसी चीजों को गर्भवती महिला से दूर रखने को हा जाता है । दरअसल ये सभी खद्य पदार्थ ऐसे तत्‍वों से बने होते हैं जो भ्रूण के लिए सही नहीं हैं । आइए जानते हैं ऐसी 5 चीजों के बारे में ।

अनानास – पाइनएप्‍पल की तासीर गर्म होने के कारण इसे गर्भवती महिला को खाने या इसका जूस पीने को नहीं देना चाहिए । इसमें मौजूदप्रेग्‍नेंसी ब्रोमेलिन मिसकैरेज का कारण बन सकता है । प्रेग्‍नेंसी में इस एक फल को पूरी तरह अवॉइड ही करें ।
करेला – कड़वा करेला वैसे तो बड़ा सेहत मंद है लेकिन गर्भावस्‍था में इसे ना ही खाएं तो बेहतर है । करेले में मौजूद मोमोकैरीन गर्भस्‍थ शिशु के लिए अच्‍छे नहीं, इसे खाने से गर्भाशय पर बुरा असर पड़ सकता है और अबॉर्शन भी संभव है ।
पपीता – अनानास की ही तरह पपीता भी गरम तासीर का है जिसे प्रेग्‍नेंसी में खाना खतरनाक हो सकता है । पपीते में मौजूद पपाइन शुरुआतीप्रेग्‍नेंसी महीनों में अबॉर्शन और अंतिम महीनों में जल्‍दी प्रसव के कारण बन सकते हैं । यदि प्रसव में देरी हो रही हो तो तब पपीते का सेवन शहद और मिश्री के साथ गर्भवती को कराया जाना सही रहता है ।
चाइनीज फूड – प्रेग्‍नेंसी में अलग-अलग तरह के खाने की क्रेविंग होती है । कुछ महिलाएं स्‍पाइसी खाना पसंद करती हैं तो उन्‍हें चाइनीज बहुत अच्‍छा लगता है लेकिन ऐसा खाना आपके शिशु के दिमाग के विकास के लिए अच्‍छा नहीं है । अधिक मात्रा में एमएसजी का सेवन अबॉर्शन के चांसेज को बढ़ा देता है ।
सी फूड – प्रेग्‍नेंसी में सी फूड जैसे प्रॉन्‍स, क्रैब्‍स, फिश, मसल्‍स इन्‍हे अवॉयड करना चाहिए । यूटरस की दीवारों को सिकोड़ने वाले इस तरह के खाने से गर्भस्‍थ शिशु को नुकसान की संभावना बनी रहती है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।