रात को सोने से पहले करे ये काम, मिलेगा खर्राटों से आराम


कुछ लोग अपनी खर्राटे की आदत से बहुत परेशान रहते हैं। खर्राटे एक ऐसी बीमारी है जो अनचाहे रूप में आपके साथ चिपक जाती है। खर्राटे की वजह से लोग साथ सोना तक पसंद नहीं करते हैं और आपको शर्मिंदगी उठानी पड़ जाती है। अगर आप अपने इस खर्राटे की परेशानी को दूर करना चाहते है तो आइए हम बताते हैं कुछ खास घरेलु नुस्खे जिसकी मदद से खर्राटे हो सकती है छू मंतर।

खर्राटे आने का कारण :

  • कई बार सांस वाली नली के पास अतिरिक्त टिश्यू जमा हो जाते हैं या सांस की नली से जुड़ी मांसपेशियां ढीली हो जाती हैं, जिससे हवा के प्रवाह में रुकावट आती है। इससे सांस सामान्य रूप से नहीं आता और खर्राटे की समस्या शुरू हो जाती है। बंद मुंह से खर्राटे लेना जीभ की संरचना में समस्या का संकेत है, वहीं खुले मुंह से खर्राटे लेने का संबंध गले के टिश्यू से हो सकता है। 
  • खर्राटे लेते समय जो आवाज आती है, वह तालू के टिश्यू और गले के पिछले भाग में लटके टिश्यू में कंपन के कारण आती है। सर्दी या एलर्जी के कारण आने वाले खर्राटे अस्थायी होते हैं। इसी तरह गर्भावस्था के दौरान भी गले में फैटी टिश्यू जमा होने के कारण कुछ महिलाएं खर्राटे लेती हैं। 
  • अगर आप भी या आपके परिवार में कोई इस समस्या से परेशान है तो हम आपको कुछ घरेलू उपाय बता रहे है। जिनकी सहायता से आप इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते है।
  • रोज रात को सोने से पहले एक चम्मच शदह का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद होगा।
  • रोजाना सोने से पहले एक गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे आपको खर्राटें नहीं आएगे। क्योंकि इसे पीने से सांस की नली खुल जाती है।
  • सोने से पहले गर्म पानी में बाम डालकर भाप लें। इससे आपको खर्राटे नहीं आएगे।
  • खर्राटों से बचना चाहते है तो हमेशा बाई करवट की ओर सोएं।
  • खर्राटे आने की एक सबसे बड़ी बजह होती है, मोटापा। अगर आपका वजन कम होगा तो आपको खर्राटें नहीं आएगे। इसलिए अपने वजन को कंट्रोल में रखें। 
  • आमतौर पर योग करने से सैकड़ों फायदें है। इन्हीं में से एक फायदा है। खर्राटों से बचना। इसके लिए आप कपालभाति औप प्राणायाम करें। 
  • कई बार तो सर्दी- जुकाम के कारण नाक बंद हो जाती है। जिससे आपको खर्राटें आते है। इसलिए सोने से पहले नाक साफ कर लें।
  • कई लोगों को स्मोकिंग के कारण भी खर्राटें आने लगते है। इसलिए कोशिश करें कि स्मोकिंग छोड़ दें।
  • अगर खर्राटों से बचना है तो अपने नली की सूजन को कम करने के लिए गुनगुने पानी में नमक मिलाकर उससे गरारे करें।
  • खर्राटें आपकी डाइट के कारण भी आ सकते है। इसलिए अपने खानपान में थोड़ा ध्यान दें और प्रोटीनयुक्त भोजन लें।

घरेलु नुस्खे जिसकी मदद से खर्राटे हो सकती है छू मंतर।

खर्राटे को दूर करने लिए सोने से पहले अल्कोहल को कहे नहीं
क्या आप जानते हैं कि कई दर्द को दूर करने वाली दवाओं की तरह ही अल्कोहल भी हमारे शरीर की मांसपेशियों के खिंचाव को कम करने में मदद करती है। वहीं, बहुत अधिक अल्कोहल के सेवन कर लेने से आपके गले की मांसपेशियां फैल जाती हैं, जिससे खर्राटे की परेशानी बढ़ जाती है। अगर आप चैन की नींद सोना चाहते हैं, तो सोने से पहले कभी भी अल्कोहल ना लें।

खर्राटे के उपाय के लिए तकिये व कवर साफ रखें
कुछ लोग जिस तकिये पर सोते हैं उसके कवर को कई महीनों तक नहीं बदलते हैं, जो कि बहुत गलत है। गंदे तकिये व तकिये के खोल में आपके बालों द्वारा आया बाहर के किटाणु जमा हो जाते हैं और जब आप सोते वक्त सांस लेते हैं, तो वही किटाणु आपके नाक के ज़रिए शरीर में एंटर कर जाते हैं और खर्राटे की समस्या शुरू हो जाती है। यही नहीं, निद्रा अश्वसन या स्लीप ऐपनीआ की समस्या हो जाने के बाद तो आपके खर्राटे और भी तेज हो जाते हैं।

खर्राटे रोकने के लिए धूम्रपान ना करें
यह तो हम सभी जानते हैं कि धूम्रपान का फेफड़ों पर सीधा प्रभाव पड़ता है। बता दें कि इससे फेफड़े की क्षमता पर भी ऑपोजिट रिएक्शन होता है। जो लोग अधिक मात्रा में धूम्रपान करते हैं, उन्हें सोते वक्त ऑक्सीजन की कमी लगती है और इस स्थिति में हमारा शरीर ऑक्सीजन को प्राप्त करने के लिए भी खर्राटे लेता है।

खर्राटे के इलाज के लिए करवट के बल सोएं
यूं तो पीठ के बल सोना ही सोने का सही तरीका माना जाता है, लेकिन यह भी सच है कि कई बार इस पोजीशन में सोने से खर्राटे की आशंका और बढ़ जाती है। बता दें कि इस पोजीशन में आपकी तालु व जीभ आपके गले के ऊपरी भाग पर होते हैं, जिससे ऊंची पिच में ध्वनि उत्पन्न होती है और यह खर्राटों में तब्दील हो जाती है। आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप आज से ही करवट के बल सोना शुरु कर दें क्योंकि इस उपाय से आपके खर्राटों की आशंका ज़रूर कम हो जाएगी और आप चैन की नींद सो पाएंगे।

खर्राटे के लिए शहद है असरदार
शहद खर्राटे को रोकने में शहद काफी प्रभावशाली होता है। एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुणों से भरपूर शहद हवा के मार्ग में किसी तरह की बाधा को दूर करता है। यह आपके गले को फूलने से भी बचाता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।