पुरुषों को ये 4 बातें कभी भी किसी को नहीं बतानी चाहिए, होता है बड़ा नुकसान


ये बात हर किसी को पता है की आचार्य चाणक्य बहुत ही बुद्धिमान और सुलझे हुए आचार्य थे,जो भी इंसान चाणक्य की नीतियों का पालन करता है, वो अपने जीवन में आने वाली बहुत सी परेशानियों और दुख का सामना हंस के कर लेता है. बहुत बार हम बातों-बातों में दूसरों को कुछ ऐसी बातें बता देते हैं, जिनको बताने से हमें आने वाले समय में हमें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. चाणक्य ने ऐसी 4 बातें बताई हैं जो पुरुषों को कभी भी किसी से भी नहीं करनी चाहिए. तो चलिए आप भी जान लीजिये आखिर कौन सी हैं वो 4 बातें.

पहली बात
चाणक्य ने बताया है की हमें धन की हानि से जुड़ी हुई बातें किसी को भी नहीं बतानी चाहिए , यहां तक की अपने घरवालों को भी नहीं. अगर हमारे जीवन में धन की कमी हो रही हैं और हमारी आर्थिक हालात बिलकुल भी ठीक नहीं हैं,तो ये बात आपको किसी को भी नहीं बतानी चाहिए, क्योंकि इस बात का जब दूसरों को पता चलेगा तो वो आपकी मदद करने के बजाय आप का मजाक उड़ायेंगे. हमारे समाज में गरीब इंसान को पैसों की मदद आसानी से नहीं मिल पाती, इसलिए इस बात को हमेशा अपने तक ही सीमित रखना चाहिए.
दूसरी बात
आचार्य चाणक्य ने खुद तक सीमित रखने वाली दूसरी बात ये बताई हैं कि हमें हमारे जीवन में मिल रहे दुख की बातें किसी को भी नहीं बतानी चाहिए, क्योंकि अगर हम अपना दुख दूसरों को बतायेंगे तो वो उसका मजाक ही बनायेंगे, क्योकि हमारे समाज में दूसरों का मजाक उड़ाने वाले लोगों की कमी नहीं हैं और ऐसा होने पर दुख कम होने के बजाए और बढ़ जाता है.

तीसरी बात
पुरुषों को जो तीसरी बात खुद तक ही रखनी चाहिए वो हैं, उनकी पत्नी के चरित्र के बारे में. समझदार पुरुष वही कहलाता है जो अपनी पत्नी से जुड़ी हुई बातें किसी को नहीं बताता. इसके आलावा आपके घर में हो रहे झगड़े, दुख आदि इनके बारे में भी किसी को नहीं बताना चाहिए. जो भी पुरुष इन सब बातों को दूसरों को बता देते हैं, उन्हें आने वाले समय में बहुत से भयंकर परिणाम झेलने पड़ सकते हैं.

चौथी बात
चौथी बात जो पुरुषों को किसी को नहीं बतानी चाहिए, वो ये है की अगर कभी भी नीच इंसान ने आपकी बेइज्जती की हो, तो इस बारे में हमें कभी भी किसी को नहीं बताना चाहिए.ऐसी बातों को दूसरों को बताने से हमारी खुद की ही प्रतिष्ठा में कमी आ जाती हैं.

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।