इमली के इतने सारे फ़ायदे जानकार हैरान रह जायेंगे आप


खट्टा मिठ्ठा स्वाद होने के कारण इमली का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। इसका इस्तेमाल खाना बनाने, पानीपुरी का पानी और चटनी आदि बनाने के लिए किया जाता है। इमली खाना बनाने के ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद आयरन,फाइबर,मैगनीज,कैल्शियम,फॉस्फोरस से कई तरह की बीमारियां दूर रहती है। तो आइए जानते है रोजाना इमली के गुण किस तरह से शरीर को क्या-क्या फायदे दे सकते है।

कैंसर के लिए फायदेमंद :-
पानी में 2-3 इमली को कुछ देर भिगो दें और रोजाना सुबह इसका सेवन करें। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और टारटरिक एसिड भरपूर मात्रा में होते है। जिससे शरीर में कैंसर सेल्स नहीं बढ़ते और कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती है।
बुखार में असरदार :-
बुखार ग्रस्त रोगी को 15 ग्राम इमली के फल का रस देने से फिवर जल्दी उतर जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन ई, बी, सी इम्यून सिस्टम को ठीक रखते है। जिससे पेट से जुड़ी समस्याए नहीं होती।
गले की खराश में लाभकारी :-
इमली की पत्तियों का रस निकालकर पीने पर गले की खराश से राहत मिलती है इस प्रयोग को गले में टॉन्सिल होने की दशा में नही करना चाहिये क्योंकि कई बार इमली गले में टॉन्सिल की समस्या को बढ़ा देती है ।

चेहरे को सलोना बनाने के लिये :-
इमली और साबुत हल्दी को पानी में भिगो कर इसका पेस्ट बना लें। कर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नियमित रुप से चेहरे पर लगाने से सांवलापन दूर होता है।
मोटापे से छुटकारा पाने के लिये :-
रोजाना सुबह एक इमली खाने पर मोटापा दूर होता है। इसमें मौजूद हाइड्रोसिट्रिक शरीर में बनने वाले फैट को धीरे-धीरे कम करते है। इसके साथ ही इसमें आयरन और पोटेशियम होते है जो ब्लड प्रैशर को कंट्रोल में रखते है।

डायबिटीज करे कंट्रोल :-
एक छोटा गिलास इमली का जूस पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को इकट्ठा नहीं होने देती। जिससे शुगर लेवल नहीं बिगड़ता। इसके अलावा इमली रेड ब्लड सेल्स बनाने में भी मदद करती है।

इमली के गुण की भरपूर जानकारी वाला यह लेख आपको अच्छा और लाभकारी लगा हो तो कृपया लाईक और शेयर जरूर कीजियेगा । आपके एक शेयर से ही किसी जरूरतमंद तक सही जानकारी पहुँचती है और हमको भी आपके लिये और बेहतर लेख लिखने की प्रेरणा मिलती है । इस लेख के समबन्ध में आपके कुछ सुझाव हों तो कृपया कमेण्ट के माध्यम से हमको जरूर सूचित करें ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।