5 में से 1 महिला और 12 में से 1 पुरूष डिप्रैशन का शिकार, कैसे पायें छुटकारा?


अभी हाल ही में डब्ल्यूएचओ के मुताबिक हर 5 में से 1 महिला और 12 में से 1 पुरूष डिप्रैशन का शिकार होता है। कई बारी औरतें या पुरूष मन से खुद को टूटा हुआ और थकाथका महसूस करते हैं। ऐसा मानसिक रूप से बीमार होने या डिप्रैशन की वजह से होता है। वजह कुछ भी हो सकती है। जैसे, अधिक शारीरिक मेहनत, पति और परिवार वालो दी जा रही मुश्किलें। ऑफिस में बढ़ता कम्पटीशन या यूं कहें शारीरिक और मानसिक परेशानी, इससे सिरदर्द, नींद न आना, चिंता, चिढ़चिड़ापन, थकावट जैसे लक्षण जल्दी आने लगते हैं। किसी काम में मन नहीं लगतना। जीवन के प्रति उत्साह घटने लगता हे। ऐसी हालत में स्त्री हो पुरूष वह अपने परिवार की सही ढंग से देखभाल नहीं कर पाता। इसलिए सही ढंग से अपनी जिम्मेदारियां निभाने के लिए महिलाओं और पुरूषों को अपनी मानसिक सेहत का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। कुछ इस तरह से।

संतुलित भोजन
आप जो खाना खाते हो, उस का प्रभाव आपके ऐनर्जी लेवल और फिजिकल हैल्थ के साथ साथ आपके के मूड पर भी पड़ता है। पोषक और संतुलित भोजन आपको मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखेगा।
विटामिन लें
बहुत से विटामिन और मिनरल्स ऐसे हैं, जो डिप्रैशन दूर करने में सहायक होते हैं। विटामिन बी12, कैल्शियम, आयरन, सेलेनियम, जिंक, ओमेगा 3 आदि की कमी आपके अंदर कमी पैदा कर सकता है।

वर्कआउट भी करें
वर्कआउट करें। इस दौरान आपका शरीर कुछ खास रसायन पैदा करता है, जो स्टै्रस लेवल को घटाने में मददगार साबित होते हैं।
समय भी निकालें
अपने लिए समय निकालें। हर रोज कम से कम 15 मिनट अपनी पसंद का काम करें जैसे, डांसिंग, सिंसिंग, पेंटिंग, गार्डनिंग, राइटिंग वगैरह, जिस में आपका मन लगे।

दोस्तों से मिले
कभी कभार अपने दोस्तों से भी अपनी खुशियां और दुख शेअर करने से मन प्रसन्न रहता है। थोड़ा टाइम हंसने में बितायें, दूसरों से बातें करते वक्त हंसे, मुस्कुराएं, इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और तनाव को कम करता है।

म्यूजिक जरूर सुनें
अपनी पसंद का म्यूजिक सुनें, मैंटल हैल्थ से जूझ रहे लोगों के लिए यह एक पोजेटिव ट्रीटमेंट है। म्यूजिक दर्द और तनाव को कम करता है।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।