लौंग के यह इस्तेमाल करेंगे आपकी सेहत संबंधी परेशानियाँ को दूर


अधिकतर घरों में लोग कई चीजों के लिए लौंग का इस्तेमाल करते हैं। यह खाने के स्वाद और महक दोनों को बढ़ाता हैं। मगर क्या आप लोग जानते है कि लॉन्ग हमारी सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता हैं। इसका सेवन करने से सेहत से जुड़ी छोटी – मोटी परेशानियाँ दूर होती हैं। आइए जानते हैं लौंग का अलग – अलग तरह से इस्तेमाल करने से होने वाले फायदों के बारे में।

1. खांसी से राहत पाएं 
अगर आप खांसी की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप अपने मुँह में लौंग रखकर चूसें। इससे खांसी आना बंद हो जाएगा और आपको खांसी की समस्या से राहत मिलेगी।
2. जुकाम से राहत पाएं
सर्दी – जुकाम की समस्या से राहत पाने के लिए लौंग का इस्तेमाल बेहद फायदेमंद होता हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक सूती रूमाल पर लौंग के तेल की कुछ बुँदे डालकर उसे सूंघ लें। इससे सर्दी – जुकाम से राहत मिलेगी और इससे बंद नाक भी खुल जाएगी।
3. जोड़ों के दर्द से राहत पाएं 
बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों के दर्द की समस्या आम तौर पर देखी जाती हैं। इस परेशानी से छुटकरा पाने के लिए लौंग के तेल से मालिश करें। इससे जोड़ों का दर्द और सूजन ठीक हो जाती हैं।

4. सीने की जलन से राहत पाएं
लौंग के इस्तेमाल से आप सीने की जलन से राहत पा सकती हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक ग्लास पानी में दो – तीन लौंग को डालकर उबाल लें और फिर इसमें मिश्री मिलाएं। इस पानी का सेवन करने से सीने की जलन दूर हो जाती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।