दही के साथ ये चीजें मिलाकर खाएं, मिलेगा दस गुणा ज्यादा फायदा


दही का सेवन हमारे सेहत के लिये बेहद फायदेमंद है, दही में प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी जैसे पोषक तत्व होते हैं, ये दांतों के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत बनाने में कारगर है। दही के साथ मिलाकर कुछ चीजें खाएंगे, तो उसका फायदा करीब दस गुणा बढ जाएगा, तो आइये आज हम आपको बताते हैं कि Curd के साथ किस चीज को मिलाकर इस्तेमाल करने से उसका ज्यादा फायदा मिलता है।

दही और भूना हुआ जीरा
अपच की समस्या एक आम बात है, उल्टा-सीधा खा लेने या फिर बाहर का खाना खा लेने से कई बार अपच की शिकायत हो जाती है, जिसकी वजह से उल्टी और दस्त लग जाते हैं, अगर आपको या फिर परिवार के किसी दूसरे सदस्य को ऐसी परेशानी होती है, तो एक कटोरी दही में दो चम्मच भूने हुए जीरे को पीसकर मिला दें, फिर इसे खा लें, इससे आपको तत्काल राहत मिलेगा और पेट भी ठंडा हो जाएगा।
अल्सर के लिये दही के साथ शहद लें
अगर आपको या फिर परिवार के किसी दूसरे सदस्य को अल्सर की समस्या है तो Curd के साथ शहद मिलाकर खाएं, आपको बता दें कि दही अपने आप में काफी हेल्दी माना जाता है, लेकिन जब आप इसमें शहद भी मिक्स कर देते हैं, तो ये दस गुणा स्वास्थ्यवर्द्धक बन जाता है, और एंटीबायोटिक की तरह काम करने लगता है।
वजन घटाने के लिये ये करें
आज हर दूसरा-तीसरा इंसान वजन की समस्या से परेशान है, वो तेजी से वजन घटाना चाहता है, अगर आप भी ऐसी चाहत रखते हैं, तो रोजाना एक महीने तक Curd में काली मिर्च मिलाकर खाएं, या फिर काली मिर्च को पहले भून लें, फिर उसे Curd में मिला दें, उसके बाद उसमें एक चुटकी काला नमक भी डाल दें, फिर उसे खाएं, इससे आपका वजन तेजी से कंट्रोल में आएगा, और एक्सट्रा फैट बर्न होने लगेगा।
वजन बढाने के लिये दही और ड्राई फ्रूट्स
अगर किसी के शरीर में कमजोरी रहती है, या फिर हड्डियों में दर्द की परेशानी रहती है, तो वो Curd में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर खाएं, इससे आपका वजन भी बढेगा, रोजाना ब्रेकफास्ट में एक कटोरी दही में बादाम, किशमिश, काजू, अखरोट और अंजीर मिला कर खाएं, इससे वजन बढने के साथ-साथ आपकी याददाश्त भी अच्छी होगी, आप इसे अपने बच्चों को भी दे सकते हैं।
पाइल्स के लिये दही और अजवाइन
पाइल्स की समस्या लोगों की जिंदगी नर्क कर देती है, ऐसे में अगर किसी को पाइल्स हो, तो वो Curd के साथ अजवाइन मिला कर खाएं, उन्हें इस परेशानी से काफी राहत मिलेगी। एक्सपर्ट्स के अनुसार दही के साथ अजवाइन मिलाने से ये पाइल्स के लिये काफी फायदेमंद होता है, लेकिन कुछ दिनों तक रोजाना खाएं।

सौंदर्य बढाने में
दही सिर्फ स्वास्थ्य के लिये ही लाभदायक नहीं है, बल्कि इसका इस्तेमाल सौंदर्य बढाने में भी होता है, Curd शरीर पर लगाकर नहाने से त्वचा कोमल और खूबसूरत बन जाती है, इसके साथ ही अगर इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे, गर्दन , कोहनी, एड़ी या हाथों पर लगाएंगे, तो वहां भी निखार आ जाएगा, दही की लस्सी में शहद मिलाकर पीने से चेहरे का ग्लो भी बढता है।

दही और खीरा
चेहरे की डलनेस को दूर भगाने के लिये Curd के साथ खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिये आप आधे खीरे का पेस्ट तैयार करें, फिर उसमें एक चम्मच Curd डाल दें, इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें, करीब 15 मिनट तक इस पेस्ट को लगा रहने दें, फिर साफ गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें, आप खुद ही फर्क महसूस कीजिएगा।

दही और अलसी के बीज
चेहरे की झाइयों को दूर हटाने के लिये दही के साथ अलसी के बीज काफी कारगर साबित होंगे, इसके लिये अलसी के बीज को रात भर पानी में भिगोकर रख दें, फिर सुबह उसे पीस कर उसमें दो चम्मच Curd मिला लें, फिर उस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं, पेस्ट चेहरे पर 15-20 मिनट कर लगा रहने दें, सूख जाने पर साफ पानी से मुंह धो लें, हफ्ते में 2 से 3 बार ऐसा करने से आपके चेहरे की झाइयां दूर हो जाएगी।

नोट : इस आर्टिकल में दी गई जानकारियां रिसर्च पर आधारित हैं । इन्‍हें लेकर हम यह दावा नहीं करते कि ये पूरी तरह सत्‍य और सटीक हैं, इन्‍हें आजमाने और अपनाने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें।)

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।