क्या आप जानते हैं छोटी सी इलायची में छुपे हुये हैं सेहत के ये बड़े बड़े गुण


छोटी इलायची का प्रयोग पूरे विश्व में इसकी विशिष्ट सुगन्ध और अनूठे स्वाद के कारण खाना बनाने के काम में किया जाता है । लेकिन बहुत से लोग नही जानते कि इसमें सेहत के भी बहुत सारे गुण समाये हुये हैं । छोटी इलायची महत्तवपूर्ण खनिजों जैसे कि पोटेशियम, कैल्शियम, सल्फर, मैग्नीशियम, ऑयरन और मैगनीज़ का भण्डार है । इसके अलावा इसमें उपयोगी विटामिन राइबोफ्लोविन, निआसिन और विटामिन सी भी पाया जाता है । इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से ये छोटी सी इलायची हमारी अच्छी सेहत के लिये हमारा बड़ा साथी है ।

छोटी इलायची लाभ करती है पाचन विकारों में :-
छोटी इलायची में वायु को शमन करने के गुण होते हैं जिस कारण से यह पेट में अफारा और गैस की समस्या के कारण होने वाली गुड़ गुड़ और ऐंठन की समस्या में लाभकारी होती है । पेट में होने वाली मरोड़ की अवस्था में यह गरम पानी के साथ चबा कर खाने से बहुत अच्छा लाभ देती है ।
छोटी इलायची लाभ करती है बदबूदार साँसों की समस्या में :-
छोटी इलायची में बैक्टीरिया को मारने की क्षमता होती है जिस कारण से यह साँस की बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिये बहुत ज्यादा उपयोगी होती है । इसकी विशिष्ट सुगन्ध के कारण यह साँसों की बदबू को बहुत जल्दी दबा देती है ।
छोटी इलायची लाभ करती है भूख बढ़ाने में :-
जिन लोगों को बिना किसी कारण के भूख कम लगती है उनके लिये छोटी इलायची बहुत ही ज्यादा लाभकारी सिद्ध होती है । यह आमाशय में पाचक रसों का स्राव बढ़ा देती है जिस कारण से यह भूख को खोल देती है । खाना खाने के बाद भोजन पेट में ही पड़ा रहकर भारीपन पैदा करता हो उनके लिये भी भोजन के बाद दो छोटी इलायची चबाना बहुत लाभकारी होता है ।
छोटी इलायची लाभ करती है शरीर का शोधन करने में :-
छोटी इलायची में एण्टीऑक्सीडेण्ट नामक तत्व भी पाया जाता है और इसमें पाया जाने वाला यह एण्टीऑक्सीडेण्ट शरीर का अन्दर से शोधन करने में बहुत उपयोगी होता है । इसमें पाया जाने वाला मैगनीज़ शरीर में घूमने वाले हानिकारक फ्री रैडीकल तत्वों को नष्ट करता है और शरीर में ऊर्जा पैदा करता है । शरीर के शोधन के लिये रोज एक या दो बार छोटी इलायची की चाय बनाकर पीने से बहुत लाभ मिलता है और शरीर की रोग प्रतिरोधी शक्ति भी बढ़ती है ।
छोटी इलायची लाभ करती है किडनी को ताकत देने में :-
छोटी इलायची को गुर्दों के लिये बहुत लाभकारी पाया गया है । यह पेशाब की प्रवृत्ति को बढ़ा देती है जिस कारण से ब्लड प्रेशर को कम करती है इसके अलावा यह गुर्दों से कैल्शियम और यूरिया को भी साफ करती है । नियमित रूप से छोटी इलायची का सेवन करने से गुर्दों, पेशाब की थैली और मूत्र मार्ग की अन्य समस्याऐं जैसे कि पथरी, सूजन और संक्रमण, जलन और दर्द के साथ पेशाब होने की समस्या में बहुत लाभ देती है ।
छोटी इलायची लाभ करती है हृदय की गति को नियमित करने में :-
पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि हृदय की गति अर्थात दिल की धड़कनों को नियमित रखने के लिये बहुत जरूरी माने जाते हैं और छोटी इलायची में ये तीनों खनिज प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं । पोटेशियम दिल की धड़कनों को नियमित करने और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखने के लिये बहुत लाभकारी होता है

छोटी इलायची लाभ करती है शरीर में खून बढ़ाने में :-
छोटी इलायची में कॉपर, ऑयरन और मैगनीज के अलावा विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और सी पाया जाता है जिस कारण से यह शरीर में खून की कमी के लक्षणों जैसे कि चक्कर आना, शरीर का पीला पड़ना, और कमजोरी को दूर करती है । इसके अलावा यह शरीर में नये लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण का भी काम करती है जिस कारण से शरीर में खून की कमी पूरी होती है । जिन रोगियों के शरीर में खून की कमी होती है उनको दो चुटकी चूर्ण छोटी इलायची के बीजों का और आधा चम्मच हल्दी का चूर्ण आधे गिलास गुनगुने गरम पानी में डालकर रोज दो बार पीना चाहिये ।

छोटी इलायची लाभ करती है अस्थमा के लक्षणों में :-
अस्थमा के रोगियों को पैदा करने वाले प्रमुख लक्षण होते हैं घुटन भरी खाँसी, साँस लेने में समस्या, कफ निकलने में बहुत दिक्कत और सीने में जकड़न आदि । इन समस्याओं में छोटी इलायची के बीज बहुत अच्छा लाभ करते हैं । इसके बीजों में पाया जाने वाला तेल सूक्ष्म साँस नलिकाओं की सूजन को कम करता है और कफ को ढीला करता है जिससे वह आसानी से निकल जाता है । इसकी अल्प ऊष्ण प्रकृति के कारण सीने की जकड़न में आराम आता है और साँस लेने में महसूस होने वाली समस्या में आराम आता है । छोटी इलायची के बीजों की चाय दालचीनी और लौंग के साथ बनाकर पीने से बहुत जल्दी आराम आना शुरू हो जाता है ।

छोटी इलायची लाभ करती है त्वचा की चमक बढ़ाने में :-
इसके बीजों में पाया जाने वाला तेल त्वचा को स्वस्थ रखकर चमक बढ़ाने में बहुत ज्यादा प्रभावकारी होता है । छोटी इलायची के बीजों का दो ग्राम चूर्ण लेकर उसको 5 ग्राम हल्दी चूर्ण और एक मिलीलीटर बादाम के तेल के साथ पेस्ट बनाकर सप्ताह में एक बार चेहरे पर उबटन करने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा की लेयर में बसी गन्दगी साफ होकर त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं ।

छोटी इलायची लाभ करती है नपुंसकता की दशा में :-
छोटी इलायची एक यौनिक टॉनिक है और कई यौन समस्याओं के उपचार में प्रयोग में लायी जाती है जैसे कि नपुंसकता, पुरुषों में शीघ्रपतन और महिलाओं में बन्धय्त्व की दशा के इलाज के लिये इसका बहुत सी आयुर्वेदिक दवाओं में प्रयोग किया जाता है । नियमित तौर पर दो बार इलायची की हल्की गरम चाय पीने से इन सब लक्षणों में आराम आता है ।

छोटी इलायची से मिलने वाले स्वास्थय लाभों की जानकारी वाले इस लेख में बताये गये सभी प्रयोग हमारी समझ में पूरी तरह से हानिरहित हैं, फिर भी आपके आयुर्वेदिक चिकित्सक के परामर्श के बाद ही इनको प्रयोग करने की हम आपको सलाह देते हैं । ध्यान रखिये कि आपका चिकित्सक आपके शरीर और रोग को सबसे बेहतर समझता है और उसकी सलाह का कोई विकल्प नही होता है ।

एक टिप्पणी भेजें

यहाँ पर आपको मिलती है हेल्थ न्यूज, डेली हेल्थ टिप्स और ताजा स्वास्थ्य जानकारियां। इसके साथ ही जीवनशैली और चिकित्सा जगत में होने वाली नयी खोजों से अवगत भी कराते हैं हम।